Markets

IRFC में लगातार 9 दिनों की गिरावट का सिलसिला टूटा, अन्य रेलवे शेयरों में भी तगड़ा उछाल

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के शेयरों में आज 29 जुलाई को नौ दिनों की गिरावट का सिलसिला टूट गया। कंपनी के शेयरों में आज 6.41 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 195.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। नौ दिनों में कंपनी के शेयरों में 15 फीसदी से अधिक की गिरावट आई थी। स्टॉक ने 15 जुलाई 2024 को 229.05 रुपये का अपना रिकॉर्ड हाई छू लिया था। कंपनी के शेयरों में रिकॉर्ड हाई से करीब 20% की गिरावट आई थी। हालांकि, आज इसमें करीब 7 फीसदी की रिकवरी देखी गई।

RVNL, IRCON, RITES में भी शानदार रिकवरी

IRFC के साथ-साथ रेलवे से जुड़ी अन्य कंपनियों जैसे RVNL, IRCON, RITES, RailTel के शेयरों में भी आज 5% से 10% के बीच तेजी देखी गई। शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार अप्रैल से जून की अवधि के बीच 5.79 लाख स्मॉल शेयरहोल्डर्स ने IRFC के शेयर खरीदे। IRFC के पास अब 50.63 लाख छोटे शेयरधारक हैं, जबकि मार्च तिमाही के अंत में इसके पास 44.84 लाख छोटे शेयरधारक थे।

राइट्स ने भी चार दिन की गिरावट का सिलसिला तोड़ते हुए 14 फीसदी की बढ़त हासिल की। ​​कंपनी ने रविवार को घोषणा की कि वह 31 जुलाई को बोर्ड मीटिंग आयोजित करेगी, जिसमें बोनस शेयर जारी करने पर विचार किया जाएगा। यह दूसरा बोनस इश्यू होगा, जिस पर कंपनी 2019 में जारी 1:4 बोनस शेयर के बाद विचार करेगी।

रेलटेल के शेयरों में दो दिन की गिरावट का सिलसिला टूट गया और यह 5% से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। RVNL भी सोमवार को अपने रिकॉर्ड हाई ₹639 से 13% से अधिक गिरकर ₹555 पर आ गया, लेकिन बाद में यह रिकवर हुआ और 10% की बढ़त के साथ बंद हुआ। रेलवे पीएसयू में इरकॉन दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला शेयर रहा, जिसने सोमवार को 9 फीसदी से अधिक की बढ़त हासिल की और चार दिनों की गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया। पिछले चार कारोबारी सत्रों के दौरान शेयर में 13% से अधिक की गिरावट आई थी।

रेलवे शेयरों पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

InCred Equities के गौरव बिस्सा ने कहा, “IRFC लगातार हायर हाई और हायर लो के फॉर्मेशन के साथ एक मजबूत अपट्रेंड में रहा है। इसने हाल ही में वीकली चार्ट पर एक असेंडिंग चैनल पैटर्न से उछाल देखा है और ₹240 -₹250 के स्तर की ओर बढ़ने के लिए तैयार है। यह अपने 55-DEMA का काफी मजबूती से सम्मान कर रहा है जिसका उपयोग मौजूदा पोजीशन के लिए ट्रेलिंग स्टॉपलॉस के साथ-साथ नए ट्रेड के लिए ट्रेडिंग स्टॉपलॉस के रूप में किया जा सकता है। RSI के 60 के स्तर से ऊपर ट्रेड करने पर मोमेंटम बढ़ने की उम्मीद है।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top