Uncategorized

सेंसेक्स और निफ्टी-50 रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे, जानें तेजी के पीछे की 5 बड़ी वजहें

Stock Market Record High: सोमवार को शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने में सफल रहा था। बाजार में तेजी के पीछे कई वजहों को माना जा रहा है। यूएस में जून महीने में महंगाई के आंकड़े अच्छे रहे थे। जिस वजह से उम्मीद की जा रही है कि यूएस फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कुछ नरमी कर सकता है। यूएस फेड की बैठक 30 और 31 जुलाई को होगी।

पीएसयू बैंकों के शेयरों में तेजी

स्टॉक मार्केट में तेजी के पीछे की वजहों में बैंकों के नतीजों को भी मान जा रहा है।आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बंधन बैंक ने उम्मीद से बेहतर रिजल्ट दिए हैं। आज पीएसयू बैंकों में तेजी भी इस कारण देखने को मिली है। पंजाब नेशनल बैंक के शेयर मजबूत तिमाही नतीजों के सामने आने के बाद 5 प्रतिशत की छलांग लगाने में सफल रहे थे।

शेयर बाजार में तेजी के पीछे की एक वजह यह भी

इन सबके अलावा यूएस 10 ईयर बॉन्ड यील्ड घटकर 4.17 प्रतिशत पर आ गया। वहीं, ब्रेंट क्रूड ऑयल 81.20 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। इन कारणों की वजह से भी शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली है। बता दें, एफपीआई निवेश जून में 33,688 करोड़ रुपये रहा है। जोकि बेहतर संकते माना जा सकता है।

रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद लुढ़का बाजार

बीएसई सेंसेक्स आज रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने में सफल रहा था। सेंसेक्स 81,908.43 के रिकॉर्ड हाई पर आज पहुंच गया था। वहीं, निफ्टी 50 सोमवार को 24,999.75 के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। हालांकि, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स 81,355.84 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी-50 पर 1 प्रतिशत की तेजी के साथ 24,836.10 पर बंद हुआ था।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top