Markets

Market outlook : सपाट बंद हुआ बाजार, जानिए 30 जुलाई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Market mood: 29 जुलाई को उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी पर सबसे ज्यादा तेजी दिखाने वाले शेयरों में डिविस लैब्स, एलएंडटी, बीपीसीएल, बजाज फिनसर्व और एसबीआई शामिल रहे। जबकि, टाइटन कंपनी, भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स निफ्टी के टॉप लूजरों में रहे।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो आईटी, एफएमसीजी, टेलीकॉम में 0.4 फीसदी की गिरावट आई, जबकि ऑटो, बैंक, मीडिया, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस, पावर और रियल्टी में 0.5-2.5 फीसदी की बढ़त हुई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की बढ़त हुई, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 1.2 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

30 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार ने सप्ताह की शुरुआत आज 24,940 के एक और रिकॉर्ड स्तर पर की। सुबह के कारोबार में मामूली गिरावट के बाद, बैंकिंग काउंटरों ने निफ्टी को 25,000 के मनोवैज्ञानिक लेवल को पार करने के कगार पर पहुंचा दिया। लेकिन आरएसआई में एक हिडेन बियरिश डाइवर्जेंस ने बैंक निफ्टी को नीचे खींच लिया। जिससे निफ्टी पर भी दबाव पड़ा और दिन के अंत में यह मामूली बढ़त के साथ 24,836.10 के स्तर पर बंद हुआ।

डेली चार्ट पर, निफ्टी ने आरएसआई में संभावित बियरिश डाइवर्जेंस के साथ एक छोटी रेड कैंडल बनाई है जो तेजी की ओर की यात्रा में एक अस्थायी विराम का संकेत है। निफ्टी के लिए 25,000 पर तत्काल रजिस्टेंस कायम है जबकि 22,560 एक मजबूत सपोर्ट बना हुआ है।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबास में तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी ने आज तेजी के साथ शुरुआत की और दिन भर उतार-चढ़ाव देखने को। निफ्टी 8 अंक की मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुआ है। डेली चार्ट पर पिछले तीन कारोबारी सत्रों में निफ्टी ने करीब 800 अंक की बढ़त दर्ज की है।

ऑवरली मोमेंटम इंडीकेटर ने एक नया निगेटिव क्रॉसओवर दिया है। ये रफ्तार में सुस्ती आने का संकेत है। ऐसे में अब इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि अगले कुछ कारोबारी सत्रों में निफ्टी में कंसोलीडेशन देखने को मिले। नीचे की ओर निफ्टी के लिए 24650 – 24600 पर मजबूत सपोर्ट है। यहीं अहम ऑवरली मूविंग एवरेज भी स्थित। ऊपर की ओर 25000 पर निफ्टी के लिए तत्काल बाधा है।

जतिन ने आगे कहा कि बैंक निफ्टी में भी आज के कारोबार में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिला। पिछले कुछ स्विंग हाई से जुड़ने के कारण गिरती हुई ट्रेंड लाइन (52300) पर इसे रजिस्टेंस का सामना करना पड़ा। नीचे की ओर, 51200 – 51000 के जोन में बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट है। बैंक निफ्टी में भी अगले कुछ कारोबारी सत्रों में रेंजबाउंड कारोबार देखने को मिल सकता है। बैंक निफ्टी के लिए 51800 – 52000 पर एक तत्काल रजिस्टेंस है जबकि 51200 – 51000 पर सपोर्ट दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top