Markets

IEX के शेयरों में 7% से अधिक उछाल, मुनाफा निकाल लें या अभी आएगी और तेजी?

IEX Shares: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) के शेयरों में आज खरीदारी का जोरदार रुझान है। 7 फीसदी से अधिक उछलकर यह एक साल के रिकॉर्ड हाई के काफी करीब पहुंच गया जो इसने इस महीने के शुरुआती कारोबारी दिनों में छुआ था। पिछले हफ्ते कंपनी ने जून तिमाही के नतीजे जारी किए थे और कंपनी के लिए जून तिमाही काफी शानदार रही थी। इसका शेयरों पर पॉजिटिव असर पड़ा है। आज की बात करें तो फिलहाल इसके शेयर BSE पर 6.74 फीसदी की बढ़त के साथ 188.50 रुपये के भाव पर हैं। इंट्रा-डे में यह 7.75 फीसदी के उछाल के साथ 190.30 रुपये के भाव पर पहुंच गया था। 2 जुलाई 2024 को यह एक साल के हाई 191.30 रुपये पर पहुंच गया था।

IEX के शेयरों में अब आगे क्या है रुझान?

इसे कवर करने वाले 11 एनालिस्ट्स में से 8 ने इसे खरीदने की सलाह दी है जबकि तीन ने बेचने की। ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज ने इसकी ऐड रेटिंग को बरकररा रखा है। हालांकि ब्रोकरेज ने हायर अदर इनकम के चलते वित्त वर्ष 2025 के EPS (प्रति शेयर आय) को 5 फीसदी और वित्त वर्ष 2026 के लिए 7 फीसदी बढ़ा दिया है। ब्रोकरेज फर्म ने इसका टारगेट प्राइस भी 170 रुपये से बढ़ाकर 195 रुपये कर दिया है।

इनक्रेड इक्विटीज के गौरव बिस्सा ने इसमें निवेश के लिए एक साल का टारगेट प्राइस 240 रुपये फिक्स किया है। गौरव के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में इसने एक मजबूत आधार तैयार किया है। मंथली चार्ट पर यह कंसालिडेटेड ब्रेकआउट की कगार पर है। मोमेंटम इंडिकेटर भी आने वाले महीनों में तेजी के संकेत दे रहे हैं।

जून तिमाही में कैसी रही कारोबारी सेहत

चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 18.8 फीसदी बढ़ा जबकि नेट प्रॉफिट में 27.2 फीसदी की तेजी आई। सालाना आधार पर इसका EBITDA मार्जिन भी 2 फीसदी बढ़कर 80.4 फीसदी पर पहुंच गया। इसका वॉल्यूम 21.1 फीसदी बढ़ा। मैनेजमेंट ने अर्निंग्स कॉल में कहा कि मीडियम टर्म में कुछ फैक्टर्स ग्रोथ को अहम सपोर्ट देंगे जैसे कि इलेक्ट्रिसिटी की बढ़ती मांग और सप्लाई; रिन्यूएबल एनर्जी और स्टोरेज की कैपेसिटी में कम लागत में बढ़ोतरी; फेवरेबल रेगुलेटरी और पॉलिसी फ्रेमवर्क; कोल एक्सचेंज, कॉर्बन एक्सचेंज और अदर सेग्मेंट्स में डाइवर्सिफिकेशन।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top