Uncategorized

1 पर 1 शेयर फ्री देने का ऐलान, अभी दांव लगाने से होगा फायदा, 90% तक चढ़ चुका है भाव

Bonus Alert: मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल लिमिटेड के शेयर (Monarch Networth Capital Ltd) कल सोमवार को कारोबार के दौरान फोकस में रहेंगे। इसके पीछे एक बड़ा ऐलान है। दरअसल, कंपनी ने रविवार, 28 जुलाई को 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर का ऐलान किया है। इसका मतलब है कि रिकॉर्ड डेट पर शेयरधारकों को हर एक शेयर पर एक शेयर अतिरिक्त दिए जाएंगे। हालांकि, इसके लिए अभी रिकॉर्ड डेट तय नहीं किया गया है। बता दें कि बीते शुक्रवार को यह शेयर 2% तक चढ़कर ₹618 पर बंद हुआ था।

पहली बार बोनस शेयर

आपको बता दें कि कंपनी पहली बार अपने शेयरधारकों के लिए बोनस शेयर का ऐलान किया है। कंपनी ने कभी भी अपना स्टॉक विभाजित भी नहीं किया है। हालांकि, कंपनी ने अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है। आपको बता दें कि कंपनियां अपने मुक्त भंडार को भुनाने, प्रति शेयर आय (ईपीएस) और चुकता पूंजी बढ़ाने के साथ-साथ रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागत के जारी किए जाते हैं और इसलिए इन्हें मुफ्त शेयर के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कि केवल वे निवेशक ही बोनस शेयरों के लिए पात्र होंगे जो एक्स-डेट से पहले स्टॉक खरीदेंगे। यदि कोई निवेशक एक्स-डेट पर या उसके बाद शेयर खरीदता है, तो वह बोनस शेयर पाने के लिए पात्र नहीं होगा।

कंपनी ने क्या कहा

एक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने कहा, “कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को 1:1 के रेशियो में बोनस शेयर जारी करने की मंजूरी दी गई है।” कंपनी ने ₹300 करोड़ का इक्विटी फंड जुटाया है। फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी के बोर्ड ने रजिस्टर्ड शेयर पूंजी को मौजूदा ₹65 करोड़ से बढ़ाकर ₹100 करोड़ करने की मंजूरी दे दी है।

कंपनी के शेयर

मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल लिमिटेड के शेयर शुक्रवार को एनएसई पर 1.76% बढ़कर ₹618 पर बंद हुए थे। मौजूदा स्तर पर कंपनी का मार्केट कैप ₹2,074 करोड़ है। 2024 में अब तक स्टॉक 40% से अधिक बढ़ चुका है और पिछले 12 महीनों में 90% ऊपर है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top