Markets

नए हफ्ते में कैसी रहेगी बाजार की चाल; Q1 नतीजों, FOMC मीटिंग, ऑटोमोबाइल बिक्री समेत इन अहम फैक्टर्स से होगा तय

बाजार ने गुजरे सप्ताह में बजट के दिन आई गिरावट के बाद अपने सभी नुकसानों की भरपाई की और 26 जुलाई को एक नया क्लोजिंग हाई दर्ज किया। सप्ताह का अंत 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ हुआ। यह सुधार सकारात्मक वैश्विक संकेतों से प्रेरित था, जैसे कि अमेरिकी जीडीपी के उम्मीद से बेहतर आंकड़े। इसके अलावा बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, और रियल्टी को छोड़कर अधिकांश सेक्टर्स में खरीदारी का भी असर रहा। सप्ताह के बीच लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स, शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स और सिक्योरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्सेज में वृद्धि से बाजार को नुकसान देखना पड़ा।

बीते सप्ताह निफ्टी50, 304 अंक या 1.24 प्रतिशत बढ़कर 24,835 पर पहुंच गया। बीएसई सेंसेक्स 728 अंक या 0.9 प्रतिशत बढ़कर 81,333 पर पहुंच गया। इस तरह शेयर बाजार में लगातार आठवें सप्ताह तेजी का रुख जारी रहा। निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों ने बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन किया, और क्रमशः 3.3 प्रतिशत और 2.5 प्रतिशत बढ़े। नए सप्ताह में कौन से अहम फैक्टर्स बाजार की दिशा तय करेंगे, आइए जानते हैं…

कॉर्पोरेट अर्निंग्स

नए शुरू हो रहे सप्ताह में 490 कंपनियां अप्रैल-जून 2024 तिमाही के नतीजे जारी करेंगी। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, टाटा स्टील, आईटीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाटा मोटर्स, टाइटन कंपनी, कोल इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज और डिविस लैबोरेटरीज जैसे अहम नाम शामिल हैं। जिन अन्य महत्वपूर्ण कंपनियों पर ध्यान दिया जाएगा, उनमें बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, गेल इंडिया, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, इंडस टावर्स, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स, जोमैटो, बीएचईएल, अदाणी पावर, अदाणी टोटल गैस, डाबर इंडिया, इमामी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, कोलगेट पामोलिव, सीएसबी बैंक, इंडियन बैंक, क्वेस कॉर्प, डिक्सन टेक्नोलोजिज, एक्साइड इंडस्ट्रीज, जिंदल स्टेनलेस, मैक्रोटेक डेवलपर्स, टोरेंट पावर, वरुण बेवरेजेज, गोदरेज प्रॉपर्टीज, मैनकाइंड फार्मा, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, एस्कॉर्ट्स कुबोटा, कल्याण ज्वैलर्स, देल्हीवरी, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, यूपीएल और अमारा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी शामिल हैं।

ऑटोमोबाइल बिक्री

बाजार अगले सप्ताह के अंत में जारी होने वाले मासिक ऑटोमोबाइल बिक्री आंकड़ों पर भी फोकस करेगा। इसलिए टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर कंपनी, अशोक लीलैंड, एस्कॉर्ट्स और आयशर मोटर्स जैसे स्टॉक फोकस में रहेंगे।

घरेलू आर्थिक डेटा

कंपनियों की आय और ऑटोमोबाइल बिक्री के अलावा, जुलाई के लिए मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा पर भी नजर रहेगी, जो 1 अगस्त को जारी होगा। इसके अलावा, जून के लिए राजकोषीय घाटे और इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट के आंकड़े 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। 26 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार का आंकड़ा 2 अगस्त को जारी किया जाएगा।

वैश्विक मोर्चे पर, सभी की निगाहें अगले सप्ताह फेडरल ओपन मार्केट कमेटी सहित केंद्रीय बैंकों की बैठकों पर होंगी। 31 जुलाई को होने वाली बैठक में फेड फंड रेट में कटौती की संभावना नहीं है, लेकिन फोकस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की टिप्पणी पर रहेगा। अधिकांश मार्केट पार्टिसपेंट्स को सितंबर में केंद्रीय बैंक से पहले रेट कट की उम्मीद है।

इसके अलावा, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान भी अगले सप्ताह क्रमशः 1 अगस्त और 31 जुलाई को बैठक करेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, बैंक ऑफ इंग्लैंड 2020 के बाद से अपने पहले रेट कट की घोषणा कर सकता है, जबकि बैंक ऑफ जापान रेट में वृद्धि की ओर जा सकता है।

वैश्विक आर्थिक डेटा

इसके अलावा, फोकस अमेरिका में JOLTs जॉब ओपनिंग और छोड़ने के डेटा, बेरोजगारी दर, नॉन-एग्री पेरोल और फैक्ट्री ऑर्डर डेटा पर भी होगा, जबकि अधिकांश प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मैन्युफैक्चरिंग PMI आंकड़े और जून तिमाही के लिए यूरोप की जीडीपी ग्रोथ के प्रारंभिक अनुमानों पर भी नजर रखी जाएगी।

FII फ्लो और तेल की कीमतें

मार्केट पार्टिसिपेंट्स, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) की गतिविधियों पर भी नजर रखेंगे। पिछले सप्ताह FII सतर्क दिखाई दिए, जो कि हाई वैल्यूएशन संबंधी चिंताओं और केंद्रीय बजट के कारण हो सकता है। DII ने गिरावट पर खरीदारी की रणनीति जारी रखी, जिसने मार्केट सेंटिमेंट्स को सपोर्ट करना जारी रखा। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पिछले सप्ताह 4,721 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 8,110 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

इस बीच, तेल की कीमतों में स्थिरता और गिरावट ने भी पिछले सप्ताह बाजार को सहारा दिया। तेल की कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा, सप्ताह के दौरान 1.8 प्रतिशत गिर गया। इसमें लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट जारी रही।

अगले सप्ताह प्राइमरी मार्केट में बहुत अधिक हलचल रहेगी क्योंकि 10 नए आईपीओ दस्तक देंगे। इनमें से 3 मेनबोर्ड सेगमेंट के होंगे। सभी की निगाहें ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के आईपीओ पर होंगी। यह मई 2022 में आए LIC IPO के बाद देश का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला है। यह 2 अगस्त को खुल रहा है। इसके अलावा मेनबोर्ड सेगमेंट में इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन कंपनी सीगल इंडिया 1 अगस्त को अपना आईपीओ खोलेगी और एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स 30 जुलाई को आईपीओ खोलेगी।

एसएमई सेगमेंट में, 30 जुलाई को Bulkcorp, Sathlokhar Synergys E&C Global, Kizi Apparels, Ashapura Logistics, Rajputana Industries के IPO खुलेंगे। 31 जुलाई को Utssav Cz Gold Jewels का IPO आएगा। 1 अगस्त को Dhariwalcorp का IPO ओपन होगा।इसके साथ ही 10 कंपनियों की लिस्टिंग होगी।

साथ ही 29 जुलाई को RNFI Services की लिस्टिंग NSE SME पर होगी। 30 जुलाई को VVIP Infratech की लिस्टिंग BSE SME पर और V.L.Infraprojects की लिस्टिंग NSE SME पर होगी। 31 जुलाई को NSE SME पर Manglam Infra And Engineering और Chetana Education के शेयर लिस्ट होंगे। 1 अगस्त को NSE SME पर Trom Industries और Aprameya Engineering के शेयर और BSE SME पर Clinitech Laboratory के शेयर लिस्ट होंगे। 2 अगस्त को NSE SME पर Esprit Stones और S A Tech Software India की लिस्टिंग होगी।

कॉरपोरेट एक्शन

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top