आदित्य बिड़ला समूह ने आभूषण ब्रांड ‘इंद्रिय’ की शुरुआत के साथ ही 6.7 लाख करोड़ रुपये के भारतीय आभूषण बाजार में कदम रखा। समूह ने एक बयान में कहा कि उसने आभूषण कारोबार का खुदरा नेटवर्क स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। इसके साथ ही समूह ने अगले पांच साल में आभूषण क्षेत्र के शीर्ष तीन खुदरा विक्रेताओं में शामिल होने का लक्ष्य रखा है।
4 स्टोर खोलने का प्लान
इंद्रिय ब्रांड के चार स्टोर तीन शहरों- दिल्ली, इंदौर और जयपुर में खोले जाएंगे। समूह की योजना छह महीने के भीतर 10 से अधिक शहरों में इसका विस्तार करने की है। बिड़ला समूह अपने मजबूत ब्रांड इक्विटी और बाजार की गहरी जानकारी का लाभ उठाते हुए अपने उपभोक्ता पोर्टफोलियो को मजबूत कर रहा है। ब्रांड के पास 13 शहरों में 3,500 कारीगरों द्वारा तैयार किए गए 15,000 आभूषण (स्टॉक कीपिंग यूनिट) हैं। बिड़ला ने यह भी साझा किया कि कंपनी का लक्ष्य हर 45 दिनों में स्टोर्स में नए डिजाइन पेश करना है। उन्होंने कहा कि ये स्टोर औसत राष्ट्रीय ब्रांडों की तुलना में आकार में 40 प्रतिशत बड़े होंगे।
टाटा, रिलायंस को मिलेगी टक्कर
ब्रांडेड आभूषण खंड में ‘इंद्रिय’ के साथ कदम रखने के बाद आदित्य बिड़ला समूह बाजार के अगुवा ब्रांड टाटा समूह के तनिष्क और रिलायंस के स्वामित्व वाले ब्रांड रिलायंस ज्वेल्स के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यह प्रवेश समूह के लिए एक स्वाभाविक विस्तार है, जो पिछले 20 वर्षों से फैशन खुदरा और जीवनशैली उद्योग में है।