Uncategorized

HDFC Securities के Nandish Shah की टिप: IOC पर Bull Spread Strategy का करें इस्तेमाल – tip from nandish shah of hdfc securities use bull spread strategy on ioc – बिज़नेस स्टैंडर्ड

Derivative Strategy: Indian Oil Corporation (IOCL) पर BULL SPREAD

29 अगस्त एक्सपायरी वाली IOC की 180 CALL को 6.35 रुपये में खरीदें और साथ ही 190 CALL को 3.15 रुपये में बेचें।

  • लॉट साइज: 4,875

इस रणनीति की लागत 3.2 रुपये (प्रति रणनीति 15,600 रुपये) है। यदि IOC 29 अगस्त के एक्सपायरी पर या उससे ऊपर 190 रुपये पर बंद होता है, तो अधिकतम लाभ 33,150 रुपये होगा।

  • रिस्क रिवार्ड रेश्यो- 1:2.12
  • अनुमानित मार्जिन की आवश्यकता- ₹30,000

IOC फ्यूचर्स में लॉन्ग रोलओवर देखा गया है, जहां ओपन इंटरेस्ट में 28 प्रतिशत (अनुमानित) की वृद्धि के साथ कीमत में 4.78 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। स्टॉक की कीमत में तेजी से वॉल्यूम बढ़ने के साथ दैनिक चार्ट पर ब्रेकआउट हुआ है और यह फरवरी 2024 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है।

स्टॉक का प्राइमरी ट्रेंड पॉजिटिव है, क्योंकि स्टॉक की कीमत अपने महत्वपूर्ण शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म मूविंग एवरेज से ऊपर है। मौजूदा अपट्रेंड में स्टॉक की मजबूती को मोमेंटम इंडिकेटर्स और ऑसिलेटर्स भी दर्शा रहे हैं।

क्या होती है बुल स्प्रेड स्ट्रेटेजी?

बुल स्प्रेड स्ट्रेटेजी एक डेरिवेटिव ट्रेडिंग रणनीति है जिसका उद्देश्य बाजार में सीमित जोखिम के साथ सीमित लाभ प्राप्त करना है। इस रणनीति का उपयोग तब किया जाता है जब निवेशक को उम्मीद होती है कि अंडरलाइंग एसेट की कीमत थोड़ी बढ़ेगी।

उदाहरण से समझें-

माना जाए कि एक निवेशक एक स्टॉक के लिए बुल कॉल स्प्रेड बनाता है। वह ₹100 की स्ट्राइक प्राइस पर एक कॉल ऑप्शन खरीदता है और ₹110 की स्ट्राइक प्राइस पर एक कॉल ऑप्शन बेचता है। यदि स्टॉक की कीमत ₹105 हो जाती है, तो उसे लाभ होगा, लेकिन यदि कीमत ₹90 हो जाती है, तो उसका नुकसान सीमित रहेगा।

नोट: यह सलाह दी जाती है कि जब ROI 20 प्रतिशत से अधिक हो जाए तो इस रणनीति में मुनाफा बुक कर लें।

===========

(*Disclaimer: Nandish Shah, HDFC Securities में टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट हैं। उनका, उनके रिश्तेदारों या HDFC Securities Ltd. का इस कंपनी में कोई वित्तीय हित नहीं है। रिसर्च एनालिस्ट, उनके रिश्तेदार, HDFC Securities Ltd. या उसके सहयोगी का इस कंपनी में 1 प्रतिशत या उससे अधिक स्वामित्व हो सकता है। यहां व्यक्त किए गए विचार उनके अपने हैं।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top