Uncategorized

टाटा मोटर्स ने मारुति सुजुकी को छोड़ा पीछे, इस मामले में फिर बनी नंबर-1

 

इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक टाटा मोटर्स के शेयरों में 40 पर्सेंट का उछाल आया है और कंपनी का मार्केट कैप गुरुवार को रिकॉर्ड 4 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है। टाटा मोटर्स ने मार्केट कैप के मामले में मारुति सुजुकी को पीछे छोड़ते हुए फिर से टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। बता दें कि टाटा मोटर्स के वैल्यूएशन में इसके ऑर्डिनरी शेयर और डीवीआर दोनों शामिल हैं। टाटा मोटर्स के शेयर गुरुवार को 1091.05 रुपये पर बंद हुए हैं।

करीब 5 महीने बाद फिर टॉप पर टाटा मोटर्स
मारुति सुजुकी का मार्केट कैप गुरुवार को शेयर बाजार बंद होने पर 3.93 लाख करोड़ रुपये रहा। यह टाटा मोटर्स के मार्केट कैप से 7335 करोड़ रुपये कम रहा। दिलचस्प बात यह है कि टाटा मोटर्स ने करीब 5 साल बाद टॉप पोजिशन हासिल की है। मारुति सुजुकी इस साल मार्च में वैल्यूएशन के मामले में टाटा मोटर्स से आगे निकल गई थी। यह बात सीएनबीसी-टीवी 18 की एक रिपोर्ट में कही गई है। टाटा मोटर्स के शेयरों में पिछले एक साल में 70 पर्सेंट से ज्यादा का उछाल आया है। वहीं, पिछले एक साल में मारुति सुजुकी के शेयरों में 28 पर्सेंट का उछाल देखने को मिला है।

करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये रहा महिंद्रा का मार्केट कैप
तीसरी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा का मार्केट कैप 3.5 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है। निफ्टी ऑटो के मार्केट वैल्यूएशन में टॉप 3 ऑटो कंपनियों की करीब 50 पर्सेंट हिस्सेदारी रही। निफ्टी ऑटो का मार्केट वैल्यूएशन करीब 23.4 लाख करोड़ रुपये का है। टाटा मोटर्स के शेयरों में हालिया तेजी रेटिंग अपग्रेड के बाद आई है। विदेशी ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने टाटा मोटर्स के शेयर खरीदने की सलाह दी है। नोमुरा ने टाटा मोटर्स की रेटिंग को न्यूट्रल से अपग्रेड करके बाय कर दिया है। ब्रोकरेज हाउस ने टाटा मोटर्स के शेयरों के लिए 1294 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top