Markets

Tata Motors को मिला अब तक का सबसे अधिक टारगेट प्राइस, 6% उछलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा शेयर

Tata Motors Share Price: टाटा मोटर्स के शेयर आज 25 जुलाई को बीएसई पर 6 फीसदी से अधिक उछलकर 1,091.70 रुपये पर पहुंच गए। यह इसका पिछला एक साल का सबसे ऊंचा स्तर है। कंपनी के शेयरों में यह तेजी विदेशी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा (Nomura) की एक रिपोर्ट के बाद आई। नोमुरा ने टाटा मोटर्स के शेयरों की रेटिंग को ‘न्यूट्रल’ से बढ़ाकर ‘Buy’ कर दी है। साथ ही इसके टारगेट प्राइस को पहले के 1,141 रुपये से बढ़ाकर 1,294 रुपये कर दिया। नया टारगेट प्राइस, टाटा मोटर्स के शेयरों में बुधवार के बंद भाव से करीब 26 फीसदी की और तेजी का अनुमान जताता है। साथ ही यह टाटा मोटर्स को किसी भी ब्रोकरेज फर्म से मिला अब तक का सबसे अधिक टारगेट है।

नोमुरा ने कहा कि कंपनी की सहयोगी जगुआर लैंड रोवर (JLR) का प्रदर्शन तेजी से सुधर रहा है, जो इसका टारगेट प्राइस बढ़ाए जाने के पीछे मुख्य कारण है। ब्रोकरेज ने कहा कि इसके अलावा टाटा मोटर्स ने अपनी पैसेंजर व्हीकल (PV) और कमर्शियल व्हीकल (CV) बिजनेस को अलग करने की योजना बनाई है। यह शेयरधारकों के नई वैल्यू अनलॉक कर सकती है।

नोमुरा ने संभावित तेजी को देखते हुए JLR के लिए अपने टारगेट मल्टीपल को 2.75 गुना से बढ़ाकर 3.5 गुना कर दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी का EBIT मार्जिन अभी 7.8 फीसदी है, जिसके वित्त वर्ष 2025 में बढ़तर 8.5 फीसदी और वित्त वर्ष 2027 तक बढ़कर 10.1 फीसदी पर पहुंचने का अनुमान है। वहीं वित्त वर्ष 2030 तक यह 11% से 12% तक पहुंच सकता है।

जगुआर ICE की सफलता, नई जगुआर EV (जेईए प्लेटफॉर्म) की सफलता और रेंज रोवर के अधिक प्रीमियम वेरिएंट आने से मार्जिन को और सपोर्ट मिलेगा। नोमुरा ने कहा कि टाटा मोटर्स का शेयर फिलहाल अपनी वित्त वर्ष 2026 के अनुमानित EV-टू-EBITDA के 5.4 गुना पर कारोबार कर रहा है।

टाटा मोटर्स के स्टॉक को फिलहाल 35 एनालिस्ट्स कवर कर रहे हैं। इसमें से 24 ने इस स्टॉक को ‘Buy’ रेटिंग दी है। जबकि 6 एनालिस्ट्स ने इसे ‘होल्ड’ और 5 ने ‘Sell’ रेटिंग दी है।

NSE पर दोपहर 2.45 बजे के करीब, टाटा मोटर्स के शेयर 6.05 फीसदी की तेजी के साथ 1,089.85 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 38 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 70 फीसदी का रिटर्न दिया है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top