Your Money

Gold Price Today: दो दिन में 4000 रुपये सस्ता हुआ सोना, क्या आ गया गोल्ड खरीदने का बेस्ट टाइम?

Gold Price Today: गोल्ड की कीमतों में 2 दिनों में ही 4000 रुपये तक की गिरावट आ गई है। बजट में गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी घटने से गोल्ड की कीमतों में लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ है। चांदी का भाव भी फ्लैट रहा। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या गोल्ड खरीदने का बेस्ट टाइम आ गया है? लोकल बाजार में बुधवार को सोने का भाव 650 रुपये घटकर 71,650 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। ज्वैलर्स सेलर्स की कमजोर मांग और फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के बजट में आयात शुल्क में कटौती की घोषणा के कारण लगातार दूसरे दिन सोने में गिरावट जारी रही। अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने कहा कि पिछले कारोबारी सत्र में मंगलवार को सोना 3,350 रुपये की गिरावट के साथ 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 87,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिना बदलाव के बंद हुई।

गोल्ड पर सरकार ने कम की कस्टम ड्यूटी

इस बीच 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 650-650 रुपये की गिरावट के साथ क्रमश: 71,650 रुपये प्रति 10 ग्राम और 71,300 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। कारोबारियों ने सोने की कीमतों में गिरावट का श्रेय सरकार के सोने और चांदी सहित कई प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी में कटौती के कदम को दिया। सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत कर दिया गया।

2 दिन में 4000 रुपये सस्ता हुआ सोना

पिछले दो सत्रों में सोने की कीमतों में 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक जिंस-शोध मानव मोदी ने कहा कि पिछले सत्र में घरेलू मोर्चे पर सोने और चांदी में गिरावट आई, क्योंकि वित्त मंत्री ने आयात शुल्क में कटौती की घोषणा की, जिससे बाजार हैरान हो गया।

इंटरनेशनल मार्केट में सस्ता हुआ सोना

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर कॉमेक्स में कीमतों में तेजी आई, जिससे घरेलू कीमतों के साथ इसकी असमानता बढ़ गई। इसके अलावा, घरेलू कीमतों को भी शुल्क कटौती के प्रभाव को पचाने और कॉमेक्स के साथ समानता पर आने में कुछ समय लग सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में सोना छह डॉलर प्रति औंस की तेजी के साथ 2,461.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। कॉमेक्स सोने की कीमतें मंगलवार को चार दिन की गिरावट के सिलसिले को तोड़ते हुए 2,400 डॉलर से ऊपर रहीं, क्योंकि बाजार अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) की ब्याज दर कटौती पर स्पष्टता का इंतजार कर रहा था। न्यूयॉर्क में चांदी भी मामूली बढ़त के साथ 29.38 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top