Markets

Budget से बजट तक किस इंडेक्स ने कितना दिया रिटर्न, कौन से स्टॉक्स रहे निफ्टी के हीरो और जीरो

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 का पहला बजट पेश किया। गरीब, युवा, महिला और किसानों के लिए बड़े ऐलान किये गये हैं। 5 साल में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराई जायेगी। मुद्रा स्कीम की राशि 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई। एग्रीकल्चर प्रोडक्टिविटी सरकार की बड़ी प्राथमिकता रही। FUTURES AND OPTIONS में ट्रेड करना महंगा हुआ। वित्त मंत्री ने बजट में फ्यूचर्स पर STT को बढ़ाकर 0.1% किया। वहीं ऑप्शन पर STT बढ़ाकर 0.02% किया है। LTCG, STT में बदलाव से बाजार को झटका लगा। आज बाजार में जोरदार गिरावट हुई लेकिन बाद में रिकवरी भी हुई। बाजार के अंत में सेंसेक्स 73 प्वाइंट गिरकर 80,429 पर बंद हुआ। निफ्टी 30 प्वाइंट गिरकर 24,479 पर बंद हुआ। लेकिन यहां पर ये जानते हैं कि बजट से बजट तक किन सेक्टर और स्टॉक्स ने दिया जोर रिटर्न-

बजट से बजट तक इंडेक्सेस का परफॉर्मेंस (01-02-2023 से अब तक)

बजट से बजट तक इंडेक्सेस के परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो निफ्टी ने पिछले बजट से इस बजट तक 39 परसेंट का रिटर्न दिया है। वहीं सेंसेक्स ने पिछले बजट से इस बजट तक 36 परसेंट का रिटर्न दिया है। मिडकैप में पिछले एक साल में जोरदार रैली देखने को मिली। पिछले बजट से इस बजट तक मिडकैप इंडेक्स ने 82 परसेंट का रिटर्न दिया है। लेकिन स्मॉलकैप इंडेक्स भी इससे पीछे नहीं रहा है। पिछले बजट से इस बजट तक स्मॉलकैप इंडेक्स ने 86 परसेंट का रिटर्न दिया है

बजट से बजट तक सेक्टर का परफॉर्मेंस (01-02-2023 से अब तक)

बजट से बजट तक सेक्टर्स के परफॉर्मेंस की बात करें तो आंकड़ों के मुताबिक मेटल शेयरों ने पिछले बजट से इस बजट तक 44 परसेंट का रिटर्न दिया है। वहीं फार्मा शेयरों ने पिछले बजट से इस बजट तक 73 परसेंट का रिटर्न दिया है। रियल्टी शेयरों में पिछले एक साल में जोरदार रैली देखने को मिली। पिछले बजट से इस बजट तक रियल्टी शेयरों ने 166 परसेंट का रिटर्न दिया है। लेकिन ऑटो शेयर में भी पिछले बजट से इस बजट तक फार्मा शेयरों ने 65 परसेंट का रिटर्न दिया है। जबकि ऑयल एंड गैस शेयरों ने 68 परसेंट का रिटर्न दिया है।

बजट से बजट तक एफएमसीजी शेयरों ने 37 परसेंट का रिटर्न दिया। आईटी शेयरों ने 35 परसेंट का रिटर्न दिया। फाइनेंशियल शेयरों ने पिछले बजट से इस बजटतक 30 परसेंट का रिटर्न दिया। वहीं बैंक शेयरों ने 29 परसेंट का रिटर्न दिया।

बजट से बजट तक निफ्टी के हीरो स्टॉक्स (01-02-2023 से अब तक)

पिछले बजट से इस बजट तक निफ्टी के हीरो स्टॉक्स में सबसे टॉप पर बजाज ऑटो का स्टॉक रहा जिसनें 147 परसेंट का रिटर्न दिया। अदाणी पोर्ट्स ने 142 प्रतिशत का रिटर्न दिया। वहीं सरकारी कंपनी ओएनजीसी ने 123 परसेंट कमाकर दिया। टाटा ग्रुप के टाटा मोटर्स ने 121 प्रतिशत का रिटर्न दिया। श्रीराम फाइनेंस ने 120 प्रतिशत का रिटर्न दिया। कोल इंडिया ने 118%, एनटीपीसी ने 116%, पावर ग्रिड ने 107%, एमएंडएम ने 100% और हीरो मोटो ने 95% का रिटर्न दिया।

बजट से बजट तक निफ्टी के जीरो स्टॉक्स (01-02-2023 से अब तक)

निफ्टी के पिछले बजट से इस बजट तक जीरो स्टॉक्स की बात करें तो एचडीएफसी बैंक ने केवल 0.3 परसेंट का रिटर्न दिया। अदाणी एंटरप्राइजेज ने 2 परसेंट का रिटर्न दिया। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक ने 5 परसेंट का रिटर्न दिया। हिंदुस्तान लीवर ने 6 परसेंट का रिटर्न दिया जबकि एशियन पेंट्स ने इस दौरान मात्र 8 परसेंट का रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। Stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top