Markets

Budget 2024: कैपिटल गेन टैक्स में बढ़त से कोई नुकसान नहीं, लेकिन अधिकांश सेक्टरों में वैल्यूएशन महंगा : 3P के प्रशांत जैन

Union Budget : 3पी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के सीआईओ प्रशांत जैन का कहना है कि बजट की अच्छी बात यह है कि इससे राजकोषीय कंसोलीडेशन में तेजी आएगी, रोजगार सृजन होगा और नीति में स्थिरता की भावना बनी हुई है। लॉन्ग टर्म टैपिटल गेन टैक्स (LTCG) कर और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG) में वृद्धि को लेकर कुछ मायूसी के बावजूद जैन ने कहा कि बजट कुल मिलाकर अच्छा है। हालांकि, जैन बाजार के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश सेक्टरों को लेकर सतर्क हैं।

मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल और डिफेंस सेक्टर के शेयरों पर निगेटिव नजरिया

प्रशांत मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल और डिफेंस सेक्टर के शेयरों पर निगेटिव नजरिया रखते हैं, चाहे वे सरकारी कंपनियों के हों या निजी। जैन की इन शेयरों को लेकर बनी सतर्कता पिछले 1 साल में इन शेयरों में आई तेज उछाल से उपजी है।

सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक में निवेश के मौके

जबकि बाजार इन सेक्टरों के लिए काफी ज्यादा बुलिश अनुमान लगा रहा है लेकिन प्रशांत जैन का मानना ​​है कि इस समय इन सेक्टरों के शेयरों के लिए रिस्क-रिवॉर्ड रेसियो अनुकूल नहीं है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक अभी भी निवेश के अच्छे विकल्प हैं।

कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी शेयर लग रहे अच्छे

खपत वाले शेयरों में सुधार के बारे में बात करते हुए जैन ने कहा कि सरकार आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, कर दरों को कम करने और रोजगार सृजन के उपायों के साथ इस दिशा में काम कर रही है। हालांकि, खपत वाले शेयरों के बारे में जैन का मानना ​​है कि उपभोक्ता वस्तुओं ने लंबे समय तक बेहतर प्रदर्शन किया है और अभी भी थोड़े महंगे हैं। हालांकि कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी सेक्टर (गैर-जरूरी या शौकिया खर्च वाले शेयर) बेहतर दिख रहे हैं।

एनर्जी स्टॉक लगभग फेयर वैल्यू पर

रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने और परमाणु ऊर्जा को विकसित करने के लिए बजट उपायों के मद्देनजर क्या पावर स्टॉक आकर्षक हैं? इस पर प्रशांत जैन ने कहा कि बजट घोषणाओं का स्टॉक पर कोई भी प्रभाव कई सालों के बाद दिखाई देगा। उन्होंने मनीकंट्रोल को बताया कि हाल ही में अच्छी तेजी के बाद एनर्जी स्टॉक लगभग फेयर वैल्यू पर पहुंच रहे हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top