Uncategorized

₹15000 करोड़ की मदद से बाजार में इस राज्य की कंपनियों का दबदबा, सीमेंट से कंस्ट्रक्शन तक रॉकेट बने कई शेयर

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में सरकार की सहयोगी पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) को हजारों करोड़ रुपए की सौगात दी है। जिसके बाद चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार बजट से काफी खुश हैं। मोदी सरकार 3.0 बनाने में इन दोनों पार्टियों का अहम रोल है। ऐसे में भले ही शेयर मार्केट में बजट का बेहतर असर नहीं हुआ है, लेकिन आंध्र प्रदेश की कंपनियों के शेयर्स 11% तक की बढ़त मिल गई।

अमरावती के लिए 15,000 करोड़ रुपए की मदद
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2024 में आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती के लिए 15,000 करोड़ रुपए की विशेष वित्तीय सहायता की घोषणा के बाद शेयर की कीमतों में उछाल देखा गया। घोषणा के बाद, NCC लिमिटेड के शेयरों में 11% की बढ़ोतरी हुई। जबकि आंध्र सीमेंट्स, रामकी इंफ्रास्ट्रक्चर, KCP, KNR कंस्ट्रक्शन, अमरा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी और सागर सीमेंट्स के शेयरों में भी इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान उछाल देखने को मिला।

कई एजेंसियों से उधार लिया जाएगा पैसा
दूसरी तरफ, आंध्र पेट्रोकेमिकल्स और NMDC में लगभग 4% की गिरावट देखन को मिली। आंध्र शुगर्स और KNR कंस्ट्रक्शन में लगभग 3% की गिरावट दिखी। वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ रुपए की “वित्तीय सहायता” की घोषणा की है। सरकार द्वारा इस राशि को मल्टीपल एजेंसियों से उधार लिया जाएगा। सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, “आंध्र प्रदेश की राजधानी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हम वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेंगे।”

पोलावरम परियोजना भी जल्द पूरी होगी
उन्होंने कहा, “चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, फ्यूचर के सालों के लिए अतिरिक्त धनराशि भी दी जाएगी। इसके अलावा, हमारी सरकार पोलावरम परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो आंध्र प्रदेश और उसके किसानों की जीवन रेखा है। इससे हमारे देश की खाद्य सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।” बता दें कि तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू मोदी 3.0 सरकार में एक प्रमुख सहयोगी हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top