Company

HUL Q1 results: जून तिमाही में 1.5% बढ़ा नेट प्रॉफिट, अनुमान से बेहतर रहे नतीजे

FMCG सेक्टर की मार्केट लीडर कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने आज 23 जुलाई को FY25 की पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा कर दी है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 1.5 फीसदी बढ़ा है। कंपनी ने इस अवधि में 2538 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी का नेट प्रॉफिट बाजार के अनुमान से थोड़ा अधिक है। इस दौरान एफएमसीजी फर्म की कुल बिक्री सालाना आधार पर 2 फीसदी बढ़कर 15523 करोड़ रुपये हो गई। HUL के शेयरों में आज 1.17 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 2766.50 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

अनुमान से बेहतर रहे HUL के नतीजे

हिंदुस्तान यूनिलीवर के जून तिमाही के नतीजे बाजार के अनुमान से बेहतर रहे। मनीकंट्रोल द्वारा 9 ब्रोकरेज कंपनियों के सर्वे में HUL का पहली तिमाही का नेट प्रॉफिट 2512 करोड़ रुपये और रेवेन्यू 15205 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया है। HUL की पहली तिमाही की आय तेज गर्मी के कारण बिक्री सीमित रहने और तिमाही के दौरान कीमतों में कटौती के कारण कम रहने की उम्मीद थी।

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपनी आय विज्ञप्ति में कहा कि तिमाही के दौरान उसकी वॉल्यूम ग्रोथ 4 फीसदी रही। कंपनी ने कहा कि ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे सुधार जारी रहा, जबकि कमोडिटी की कीमतें सीमित दायरे में रहीं।

बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर जोर

बजट में कृषि उद्योग को समर्थन देने के लिए घोषित कई उपायों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में रीवाइवल को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। इससे ग्रामीण मांग में सुधार को गति देने के लिए बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलने की संभावना है।

इस बीच, आईटीसी के अलावा, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर और डाबर इंडिया जैसी अन्य कंजप्शन कंपनियों में भी 3-4 फीसदी की तेजी आई। नतीजतन, निफ्टी FMCG इंडेक्स भी 2.5 फीसदी की बढ़त के साथ टॉप सेक्टोरल गेनर रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top