Uncategorized

5 महीने में इन शेयरों ने किया निवेशकों का पैसा डबल, बजट के बाद बढ़ सकती है और रफ्तार

 

Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आज पहला बजट पेश हो रहा है। चुनाव से पहले सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था। अंतरिम बजट से इस आम बजट के दौरान कई सरकारी कंपनियों का प्रदर्शन शानदार रहा है। सरकार की तरफ से भी capex में इजाफा करने की वजह से भी तेजी देखने को मिली है।

आत्मनिर्भर भारत जैसी मुहिमों ने भी इस सरकारी कंपनियों को बड़ा तोहफा दिया है। जिसका असर इन कंपनियों के शेयर पर भी पड़ा है। सरकार की तरफ से capex में किए गए इजाफे की बड़ी वजह 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करना है। पिछले कई बजट में लगातार देखने को मिला है कि रेलवे सेक्टर, डिफेंस सेक्टर पर सरकार का बड़ा फोकस है।

किन कंपनियों का प्रदर्शन रहा शानदार?

फरवरी 2024 से अबतक बीएसई पीएसयू इंडेक्स के 22 कंपनियों के शेयरों का भाव 30 प्रतिशत से 195 प्रतिशत बढ़ा है। सबसे अधिक तेजी कोचिन शिपयार्ड में देखने को मिली है। इस स्टॉक का भाव फरवरी 2024 से अबतक 912 रुपये से 2600 रुपये को क्रॉस कर गया है। यानी करीब 195 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है।

इन कंपनियों ने भी रिटर्न के मामले में दी है कड़ी टक्कर

अन्य डिफेंस कंपनियों की बात करें तो मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, बीईएमएल और बीएचईएल के शेयरों में अच्छी खासी बढ़त देखने को मिली है। ये स्टॉक 40 प्रतिशत से 125 प्रतिशत तक का रिटर्न देने में सफल हुए हैं। बता दें, भारत का डिफेंस सेक्टर तेजी के साथ ग्रोथ कर रहा है। मौजूदा समय में भारत 85 देशों को एक्सपोर्ट करता है। अंतरिम बजट में सरकार की तरफ से 6.21 लाख करोड़ रुपये का आवंटन रक्षा मंत्रालय को किया गया था। जोकि बजट का 13.04 प्रतिशत है।

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बाद भी भारत आज 60 प्रतिशत हथियारों को विदेशों से खरीदता है। लेकिन सरकार की कोशिश है कि 2030 तक डिफेंस एक्सपोर्ट्स को 50000 करोड़ रुपये तक पहुंचाया जाए।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top