Uncategorized

क्या आप भी तगड़े रिटर्न के लालच में Share Market में लगाते हैं पैसे? तो Economic survey में कही ये बातें डूबने से बचाएंगी आपका पैसा!

 

आर्थिक समीक्षा (Economic survey) में शेयर बाजार (Share Market) में खुदरा निवेशकों (Retail Investors) की बढ़ती संख्या को लेकर आगाह करते हुए कहा गया है कि बाजार की वास्तविक स्थितियों को समझे बिना अधिक रिटर्न की उम्मीद कर पैसा लगाना चिंता का विषय है. संसद में सोमवार को पेश 2023-24 की आर्थिक समीक्षा में यह भी कहा गया कि खुदरा निवेशकों की बढ़ी हुई भागीदारी पूंजी बाजार को स्थिरता प्रदान करती है.

समीक्षा में वायदा एवं विकल्प (डेरिवेटिव) कारोबार में इन निवेशकों की बढ़ती रुचि पर भी गौर किया गया है. पिछले कुछ साल में भारतीय पूंजी बाजार में गतिविधियां बढ़ी हैं. लोग डिमैट खातों के माध्यम से बाजार में शेयरों की प्रत्यक्ष खरीद-बिक्री कर रहे हैं या फिर परोक्ष रूप से म्यूचुअल फंड के माध्यम से बाजार में निवेश कर रहे हैं.

तेजी से बढ़ी है रिटेल निवेशकों की संख्या

समीक्षा के अनुसार, इक्विटी नकदी खंड कारोबार में खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2023-24 में 35.9 प्रतिशत थी. दोनों डिपॉजिटरी के पास डीमैट खातों की संख्या वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर 15.14 करोड़ हो गई, जो 2022-23 में 11.45 करोड़ थी. बाजार में निवेशकों की इस भागीदारी का असर शेयर बाजारों में नए निवेशक पंजीकरण, कुल कारोबार मूल्य में उनकी हिस्सेदारी, शुद्ध निवेश और सूचीबद्ध कंपनियों में स्वामित्व में भी दिखता है.

अति आत्मविश्वास से बढ़ रही सट्टेबाजी

उदाहरण के लिए, एनएसई में पंजीकृत निवेशकों की संख्या मार्च, 2020 के मुकाबले लगभग तीन गुना बढ़कर 31 मार्च, 2024 तक 9.2 करोड़ हो गई है. इसका अर्थ यह है कि अब 20 प्रतिशत भारतीय परिवार अपनी घरेलू बचत को वित्तीय बाजारों में लगा रहे हैं. समीक्षा में कहा गया, “शेयर बाजार में खुदरा निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ने पर गौर करने की आवश्यकता है. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अति आत्मविश्वास सट्टेबाजी को बढ़ावा देती है और अधिक रिटर्न की उम्मीद भी. जो वास्तविक बाजार स्थितियों के अनुरूप नहीं हो सकती है. यह एक गंभीर चिंता का विषय है.”

इन वजहों से शेयर बाजार तक पहुंच हुई आसान

निवेशकों के बाजार में आने को जिन चीजों ने सुगम बनाया है, उनमें तकनीकी एकीकरण, वित्तीय समावेश के लिए सरकारी उपाय, डिजिटल बुनियादी ढांचे में वृद्धि, स्मार्टफोन की तीव्र पहुंच, कम लागत वाली ब्रोकरेज कंपनियों का उदय, वैकल्पिक स्रोतों से आय उत्पन्न करने की चाहत और रियल एस्टेट और सोने जैसे पारंपरिक परिसंपत्ति वर्गों से कम रिटर्न शामिल हैं.

रिटेल निवेशकों से पूंजी बाजार में आ रही स्थिरता

समीक्षा के अनुसार खुदरा निवेशकों ने वित्तीय बाजारों में अपने लाभ को भुनाया है और वे अचल संपत्तियों में निवेश कर रहे हैं. इसमें यह भी कहा गया है कि भारतीय पूंजी बाजार में खुदरा निवेशकों की बढ़ती भागीदारी स्वागत योग्य है और इससे पूंजी बाजार में स्थिरता आती है. साथ ही, इससे खुदरा निवेशकों को अपनी बचत पर अधिक रिटर्न कमाने में मदद मिली है.

डेरिवेटिव मार्केट का इस्तेमाल हो रहा सट्टेबाजी के लिए

डेरिवेटिव बाजार में खुदरा निवेशकों की रुचि को देखते हुए समीक्षा में कहा गया, “डेरिवेटिव का उपयोग निवेशकों द्वारा सट्टा उत्पाद के रूप में किया जाता है. भारत भी संभवतः इसका अपवाद नहीं है.” समीक्षा में निवेशकों में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें निरंतर वित्तीय रूप से शिक्षित करने का आह्वान किया गया है. ताकि उन्हें डेरिवेटिव कारोबार के फायदा और नुकसान के बारे में आगाह किया जा सके.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top