Uncategorized

Maharatna PSU ने दिया बड़ा अपडेट, नॉन-कोल माइनिंग में रखा कदम, 1 साल में दिया 110% रिटर्न, फोकस में रहेगा शेयर c

 

Maharatna PSU Stocks: कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Ltd) ने कोयले से परे अपने परिचालन में विविधता लाने के लिए ग्रेफाइट खनन क्षेत्र में कदम रखा है. खान मंत्रालय (Ministry of Mines) के एक आदेश के बाद कंपनी को ग्रेफाइट (Graphite) के लिए पूर्वेक्षण और खनन के लिए एक समग्र लाइसेंस दिया गया है. यह लाइसेंस मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में खट्टाली छोटी ग्रेफाइट ब्लॉक से संबंधित है. महारत्न कंपनी (Maharatna Company) का बीते एक साल में 110% से ज्यादा चढ़ा है.

कोयले के अलावा यह पहला मिनरल

कोल इंडिया में व्यवसाय विकास के निदेशक देवाशीष नंदा ने बताया, कोयले के अलावा यह हमारे लिए पहला मिनरल है. कोल इंडिया ने शेयर बाजार का बताया कि समग्र लाइसेंस की समय सीमा एक वर्ष और खनन पट्टा 3 साल के लिए है. इस समय परियोजना शुरुआती चरण में है, जिससे आगे की खोज की जरूरत है. नंदा ने कहा कि परियोजना के लिए पूंजीगत व्यय का अनुमान लगाना अभी जल्दबाजी होगी.

सरकार के आत्मनिर्भर भारत विजन के अनुरूप, कोल इंडिया ने वैश्विक स्तर पर और भारत के भीतर अन्य महत्वपूर्ण खनिजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशेष टीम बनाई है. ग्रेफाइट (Graphite), जिसका बैटरी में उपयोग सहित कई  इस्तेमाल हैं, भारत में चल रही ईवी क्रांति के बीच फोकस का एक प्रमुख क्षेत्र है. हालांकि, कोल इंडिया शुरुआती चरण के दौरान अपनी सहायक कंपनी सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (CMPDI) से कोयला खनन विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी.

Coal India Share History

महारत्न कंपनी का शेयर 19 जुलाई को 3.40 फीसदी गिरकर 487.95 के स्तर पर बंद हुआ. स्टॉक का 52 वीक हाई 527.20 और 52 वीक लो 226.10 है. कंपनी का मार्केट कैप 3,00,710.33 करोड़ रुपये है. महारत्न पीएसयू स्टॉक की परफॉर्मेंस देखें तो 3 महीने में शेयर 12 फीसदी, 6 महीने में 28 फीसदी बढ़ा है. पिछले एक साल में शेयर ने 110 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. जबकि पिछले 2 वर्ष में शेयर करीब 240 फीसदी तक उछला है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top