Markets

बजट वीक में किस ओर करवट लेगा शेयर बाजार; तिमाही नतीजों, PMI डेटा, US GDP समेत इन फैक्टर्स से होगा तय

अगले सप्ताह पेश होने जा रहे केंद्रीय बजट 2024 से पहले मार्केट पार्टिसिपेंट्स सतर्क बने हुए हैं। शुक्रवार, 19 जुलाई की बिकवाली के कारण बेंचमार्क सूचकांकों में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई। सप्ताह की शुरुआत से ही सूचकांक सकारात्मक बने हुए थे, जिसमें आईटी कंपनियों की तिमाही आय और अच्छे मानसून के बीच FMCG शेयरों में खरीदारी शामिल थी। हालांकि, बजट से पहले सतर्कता और माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी के चलते विभिन्न उद्योगों में पैदा हुई बाधाओं ने शुक्रवार को मंदड़ियों को सक्रिय कर दिया। शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 739 अंकों की गिरावट के साथ 80,605 पर और निफ्टी50 270 अंक गिरकर 24,531 पर आ गया।

सप्ताह के दौरान निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों ने बेंचमार्क से कम प्रदर्शन किया। ये दोनों सूचकांक मुनाफावसूली के बीच क्रमशः 2.2 प्रतिशत और 2.9 प्रतिशत गिर गए। आने वाले सप्ताह में, सूचकांक सबसे पहले शुक्रवार और शनिवार को बाजार बंद होने के बाद घोषित रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील की तिमाही आय पर प्रतिक्रिया देंगे। कुल मिलाकर, बाजार के सीमित दायरे में रहने की उम्मीद है।

23 जुलाई को पेश होने वाले एनडीए सरकार 3.0 के पहले केंद्रीय बजट पर सभी की निगाहें रहेंगी। अधिकांश विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह बजट उद्योग को सपोर्ट करने वाला होगा, जिसमें सरकार राजकोषीय घाटे, विकास के लिए पूंजीगत व्यय और सामाजिक व्यय के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करेगी। साथ ही, जॉब क्रिएशन, मेक इन इंडिया पहल, ग्रीन एनर्जी, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वृद्धि पर फोकस किया जाएगा। इसके अलावा, घरेलू और विदेशी निवेशक लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स पर सरकार के रुख पर भी नजर रखेंगे।

कंपनियों की तिमाही आय

बाजार की नजर कंपनियों के अप्रैल-जून तिमाही नतीजों पर भी रहेगी। नए सप्ताह में करीब 300 कंपनियां अपने तिमाही नतीजों को जारी करेंगी, जिनमें बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टूब्रो, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, सिप्ला, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, श्रीराम फाइनेंस, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

इसके अलावा, इंटरग्लोब एविएशन, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स, कोफोर्ज, आईडीबीआई बैंक, सुजलॉन एनर्जी, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एमएंडएम फाइनेंशियल सर्विसेज, टोरेंट फार्मा, यूनाइटेड स्पिरिट्स, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, फेडरल बैंक, इंद्रप्रस्थ गैस, जिंदल स्टील एंड पावर, अशोक लीलैंड, केनरा बैंक, डीएलएफ और एमसीएक्स इंडिया भी अपने नतीजों की घोषणा करेंगे।

घरेलू आर्थिक डेटा

बजट और कंपनियों की आय के अलावा बाजार 24 जुलाई को जारी होने वाले जुलाई के HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस PMI के डेटा से संकेतों की तलाश करेगा। मैन्युफैक्चरिंग PMI मई के 57.5 से बढ़कर जून में 58.3 हो गया और सर्विस PMI इसी अवधि के दौरान 60.2 से बढ़कर 60.5 हो गया। 12 जुलाई को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि और 19 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़ों की घोषणा 26 जुलाई को की जाएगी।

यूएस जीडीपी

वैश्विक मोर्चे पर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स 2024 की जून तिमाही के लिए यूएस जीडीपी ग्रोथ के एडवांस एस्टिमेट पर उत्सुकता से नजर रखेंगे। मार्च तिमाही (Q1-2024) में दर्ज 1.4 प्रतिशत की ग्रोथ की तुलना में जून तिमाही के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बेहतर आंकड़ों की उम्मीद है। इसके अलावा, Q2-2024 के लिए कोर पीसीई कीमतों और जून के लिए यूएस के ड्यूरेबल गुड्स के ऑर्डर और खुदरा बिक्री पर भी नजर रहेगी। ये सभी आंकड़े अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत निर्णय के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

वैश्विक आर्थिक डेटा

जुलाई के लिए अमेरिका, यूरोप और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं में मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई के आंकड़ों पर भी नजर रखी जाएगी।

FII गतिविधि

इसके अलावा, पार्टिसिपेंट्स की नजर एफआईआई (Foreign Institutional Investors) की गतिविधि पर भी रहेगी क्योंकि विदेशी संस्थागत खरीदार एक और सप्ताह (19 जुलाई को समाप्त) भारतीय इक्विटी में लगातार खरीदार बने रहे। इस दौरान उन्होंने 10,946 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जिससे नकद खंड में कुल मासिक शुद्ध खरीद 21,664 करोड़ रुपये हो गई। डेटा ने संकेत दिया कि एफआईआई टेक्नोलॉजी, टेलिकॉम, तेल और गैस, ऑटो, हेल्थकेयर और कैपिटल गुड्स क्षेत्रों में खरीदार थे, हालांकि वित्तीय सेवाओं में खरीद की कमी थी। दूसरी ओर, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने प्रॉफिट बुकिंग की और सप्ताह के दौरान 4,226 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। इससे जुलाई के लिए उनकी शुद्ध खरीद घटकर केवल 779 करोड़ रुपये रह गई है।

22 जुलाई से शुरू हो रहे सप्ताह में 7 नए IPO खुल रहे हैं। ये सभी SME सेगमेंट के हैं। इसके अलावा मेनबोर्ड सेगमेंट में पहले से खुला Sanstar IPO भी रहेगा, जो 23 जुलाई को क्लोज होने जा रहा है। जो नए 7 IPO आ रहे हैं, उनमें से RNFI Services का इश्यू 22 जुलाई को खुलेगा। 23 जुलाई को VVIP Infratech और V.L.Infraprojects का IPO ओपन होगा। 24 जुलाई को Manglam Infra And Engineering और Chetana Education का IPO खुलेगा। 25 जुलाई को Aprameya Engineering और Clinitech Laboratory का पब्लिक इश्यू ओपन होने वाला है।

लिस्टिंग की बात करें तो 22 जुलाई को Three M Paper Boards और Aelea Commodities के शेयर BSE SME पर, Prizor Viztech और Sati Poly Plast के शेयर NSE SME पर लिस्ट होंगे। 23 जुलाई को Tunwal E-Motors की लिस्टिंग NSE SME पर होगी। 24 जुलाई को Macobs Technologies और Kataria Industries के शेयर NSE SME पर लिस्ट होंगे। Sanstar के शेयर BSE और NSE पर 26 जुलाई को लिस्ट होंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top