Markets

Budget Stocks: बजट से पहले इन शेयरों पर निवेशकों की नजर, 5 थीम से बन सकता है पैसा

Stocks for Budget 2024-25: नई मोदी सरकार अगले हफ्ते 23 जुलाई को अपना पहला बजट पेश करेगी। इस बजट पर देश के आम लोगों के अलावा शेयर बाजार की भी नजर होगी। मार्केट के एक्सपर्ट्स नीतियो में निरंतरता के बने रहने की उम्मीद कर रहे हैं। इसका मतलब है कि सरकार कैपिटल एक्सपेंडिचर पहले की तरह फोकस बना रह सकता है। हालांकि इस बार उम्मीद से कम सीटों के साथ सत्ता में वापसी के चलते यह भी उम्मीद की जा रही है, सरकार खपत को बढ़ावा देने के लिए अधिक लोकलुभावन उपायों का ऐलान कर सकती है।

ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी ने एक रिपोर्ट में बताया कि बजट में इस बार एग्रीकल्चर और सोशल वेलफेयर स्कीमों पर भी कुछ फोकस हो सकता है। इसके अलावा रुरल इकोनॉमी और अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने के लिए भी कुछ ऐलान हो सकते हैं। इन सबके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चिंग पर भी पहले की तरह फोकस बने रहने का अनुमान है। ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में इन थीम से जुड़े कुछ शेयरों की पहचान की है, जिन पर बजट के दौरान सबकी नजरें हो सकती हैं।

1. इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

सरकार ने अंतरिम बजट में 11.1 लाख करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडिचर का लक्ष्य रखा था। नोमुरा का अनुमान है कि यह बजट और बढ़ सकता है। इस ऐलान से लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड, कमिंस इंडिया लिमिटेड, सीमेंस लिमिटेड और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड जैसी इंजीनियरिंग एंड कैपिटल गुड्स कंपनियां फोकस में आ सकती हैं। वहीं रेलवे और शिप बिल्डिंग सेक्टर में रेल विकास निगम लिमिटेड, टीटागढ़ रेल सिस्टम लिमिटेड, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड पर नजर रहेगी।

2. ग्रामीण इकोनॉमी

ग्रामीण इकोनॉमी पर सरकार के जोर और खपत में बढ़ोतरी से हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और डाबर इंडिया लिमिटेड जैसी FMCG कंपनियों को लाभ हो सकता है। इसके अलावा ग्रामीण मांग से से जुड़े दूसरे शेयर भी फोकस में आ सकते हैं। इसमें UPL कॉर्प, कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड, एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और बजाज ऑटो लिमिटेड आदि शामिल हैं।

3. मैन्युफैक्चरिंग

देश में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों को बढ़ावा देने से इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स, व्हाइट गुड्स और ऐसे दूसरे सेक्टर्स में तेजी आएगी। इसके चलते केनेस टेक्नोलॉजी इंडिया लिमिटेड, एम्बर एंटरप्राइजेज इंडिया लिमिटेड, पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड और CG पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड फोकस में आ सकते हैं।

4. पावर एंड रिन्यूबबल एनर्जी

बिजली की बढ़ती मांग के बीच पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, NTPC लिमिटेड और टाटा पावर कंपनी जैसे शेयरों पर ध्यान जाएगा। वहीं रिन्यूएबल एनर्जी पर जोर के चलते अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड और बोरोसिल रिन्यूएबल्स लिमिटेड को बढ़ावा मिल सकता है।

5. अफोर्डेबल हाउसिंग

अंतरिम बजट में अफोर्डेबल हाउसिंग पर अधिक खर्च की बात कही गई थी। इससे हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और PNB हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड जैसे फाइनेंसरों के अलावा ACC लिमिटेड, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड जैसी बिल्डिंग मैटेरियल कंपनियों के शेयर फोकस में आ सकते हैं।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top