Markets

Defence stocks: इन 5 डिफेंस शेयरों में आ सकती है 20% तक गिरावट, ब्रोकरेज ने दी बेचने की सलाह

Defence stocks: मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, पारस डिफेंस लिमिटेड, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स जैसी डिफेंस कंपनियों के शेयरों में करीब 20% तक की गिरावट आ सकती है। ब्रोकरेज फर्म निर्मल बंग (Nirmal Bang) ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) के शेयरों में पहले ही पिछले 3 कारोबारी दिन के दौरान करीब की गिरावट आ चुकी है। वहीं मझगांव डॉक (Mazagon Dock) और उसकी दूसरी समकक्ष कंपनियों के शेयरों में भी रिकॉर्ड उच्च स्तर से गिरावट आई है।

निर्मल बंग ने अपने रिपोर्ट में लिखा है कि वह जिन डिफेंस शेयरों को कवर करता है, उन्होंने पिछले तीन महीनों में 58%, पिछले छह महीनों में 75% और पिछले तीन साल में 776% का धांसू रिटर्न दिया है। ब्रोकरेज ने इसके पीछे इन कंपनियों के मजबूत ऑर्डर बुक, रेवेन्यू ग्रोथ और डिफेंस सेक्टर में सरकार के ‘आत्मनिर्भरता’ पर जोर को मुख्य वजह बताया।

निर्मल बंग ने अपने नोट में लिखा है, “हमारा मानना ​​है कि डिफेंस सेक्टर में मौजूदा उत्साह केवल मजबूत ऑर्डर बुक के कारण ही बना है, जो इनके ऊंचे वैल्यूएशन में दिख रहा है। इसलिए पारंपरिक फाइनेंशियल मीट्रिक्स इस इंडस्ट्री की क्षमता को पूरी तरह दिखा नहीं पा रहे हैं।”

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि ब्रोकरेज इस सेक्टर के आउटलुक को लेकर पूरी तरह से पॉजिटिव है। हालांकि मौजूदा ऊंचे वैल्यूएशन में कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी, कॉम्पिटीशन का दबाव, ऑर्डर को पूरा करने से जुड़ी चिंताएं और कैश फ्लो जेनरेशन से जुड़े जोखिमों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

निर्मल बंग ने कहा कि बेहद मजबूत अर्निंग ग्रोथ को मानने के बावजूद, इन शेयरों के ऊंचे मल्टीपल को उचित ठहराना मुश्किल है। ब्रोकरेज ने कहा कि उसके कवरेज वाले शेयरों का रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) मल्टीपल वित्त वर्ष 2026 में 10% से 30% के बीच बने रहने का अनुमान है।

ब्रोकरेज ने लिखा, “इसलिए हम डिफेंस सेक्टर की रेटिंग घटाकर बेचने की सलाह देते हैं और वैल्यूएशन के उचित स्तर पर आने तक इससे दूर रहना पसंद करते हैं।” निर्मल बंग ने अपने कवरेज वाले 5 डिफेंस शेयरों की रेटिंग और टारगेट प्राइस में क्या बदलाव किया है, इसे आप नीचे दिए टेबल में देख सकते हैं-

भंडार रेटिंग पुराना टारगेट नया टारगेट
मझगांव डॉक Sell ₹3,724 ₹4,143
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स Sell ₹5,469 ₹ 4,380
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स Sell ₹328 ₹256
पारस डिफेंस Sell ₹916 ₹1,181
भारत डायनेमिक्स जोड़े ₹1,563 ₹ 1,508

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top