Company Results

PVR Inox को जून तिमाही में ₹178.7 करोड़ का घाटा, कंपनी को बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों का इंतजार

PVR Inox Q1 Results: देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनी, पीवीआर आईनॉक्स ने शुक्रवार 19 जुलाई को अपने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए। कंपनी ने बताया कि जून तिमाही में उसका शुद्ध घाटा बढ़कर 178.7 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 81.6 करोड़ रुपये था। कंपनी ने जून तिमाही के दौरान बड़ी बॉलीवुड फिल्मों का अकाल रहा और बाकी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर सफलता भी कम मिली। इसके चलते उसका घाटा बढ़ गया। यह लगातार दूसरी तिमाही है, जब PVR आईनॉक्स घाटे में रही है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की मार्च तिमाही में भी 130 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था। एनालिस्ट्स ने जून तिमाही में कंपनी का घाटा 174 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था।

PVR Inox का जून तिमाही में रेवेन्यू 8.7 प्रतिशत कम होकर 1,190.7 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 1,304.9 करोड़ रुपये था। एनालिस्ट्स को उम्मीद थी कि फिल्मों के खराब प्रदर्शन के कारण रेवेन्यू में सालाना आधार पर आठ प्रतिशत की गिरावट आएगी।

वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री के लिए मार्च तिमाही से अलग नहीं रही है। एनालिस्ट्स का कहना था कंटेंट की कमी के चलते वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में भी सुस्ती जारी रहेगी। कुछ छोटी-मोटे अपवादों को छोड़ दें तो, इंडस्ट्री को कोई बड़ी सफलता नहीं मिली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव, आईपीएल और क्रिकेट वर्ल्ड कप के चलते बड़ी फिल्मों ने जून तिमाही में रिलीज से परहेज किया, जिससे इंडस्ट्री में सुस्ती रही।

 

PVR-आईनॉक्स ने बताया कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में दर्शकों की संख्या 10 प्रतिशत से अधिक घटकर 3.04 करोड़ रह गई, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 3.39 करोड़ थी। वहीं एवरेज टिकट प्राइस (ATP) 4.7 फीसदी घटकर 235 रुपये रहा, जो इससे पहले मार्च तिमाही में 246 रुपये था।

कंपनी ने निवेशकों को दिए एक प्रजेंटेशन में बताया कि वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में रिलीज होने वाली फिल्मों की संख्या में 13 प्रतिशत की गिरावट आई। सभी भाषाओं को मिलाकर कुल 208 फिल्में रिलीज हुईं, जबकि बकि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में 238 फिल्में रिलीज हुई थीं। क्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर फिल्मों की संख्या में भी गिरावच देखी गई। जून तिमाही में 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली फिल्मों की संख्या महज 3 रही, जो इससे पहले मार्च तिमाही में 7 था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top