मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पतंजलि फूड्स का नेट प्रॉफिट तीन गुना से भी ज्यादा बढ़कर 263 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 88 करोड़ रुपये था। इस दौरान ऑपरेशन से कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 8 पर्सेंट की गिरावट के साथ 7,173 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 7,767 करोड़ रुपये था।
प्रॉफिट में बढ़ोतरी की मुख्य वजह खाद्य तेलों की कीमतों में उतार-चढ़ाव का कम होना और फूड व एफएमसीजी पोर्टफोलियो की बेहतर परफॉर्मेंस है। कंपनी को नए दौर के सेल्स चैनल मसलन ई-कॉमर्स और क्विक कॉमर्स से भी बढ़ावा मिल रहा है। जून तिमाही में कंपनी का इबिट्डा (EBITDA) 435.08 करोड़ रुपये रहा और इसमें सालाना आधार पर 2 गुना बढ़ोतरी देखने को मिली। इस दौरान पंतजलि फूड्स का इबिट्डा मार्जिन 6.07 पर्सेंट रहा। इससे पिछली तिमाही में कंपनी का इबिट्डा मार्जिन 5.08 पर्सेंट था।
जून 2024 तिमाही में कंपनी के फूड और एफएमसीजी सेगमेंट का रेवेन्यू 1,953.55 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के ऑपरेशंस में इस सेगमेंट का योगदान 26.77 पर्सेंट है। संबंधित तिमाही में इस सेगमेंट का इबिट्डा 184.05 करोड़ रुपये था जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 360.77 करोड़ रुपये था। कंपनी के ‘दूध’ बिस्किट ब्रांड की परफॉर्मेंस भी सालाना आधार पर काफी बेहतर रही और संबंधित तिमाही में इसका रेवेन्यू 265.77 करोड़ रुपये, जो एक साल पहले की तिमाही में 248.46 करोड़ रुपये था।
कंपनी ने बताया कि बिस्कुट डिविजन पर उसका फोकस जारी है, जिसकी ग्रोथ शालाना आधार पर 9 पर्सेंट रही, जबकि इसका रेवन्यू 417.03 करोड़ रुपये रहा। पतंजलि फूड्स का शेयर 19 जुलाई को 0.66 पर्सेंट की बढ़त के साथ 1,590 रुपये पर बंद हुआ।