Budget

Market outlook : सेंसेक्स-निफ्टी करीब 1% के गिरावट पर बंद, जानिए 22 जुलाई को कैसी रह सकती है इनकी चाल

Market outlook : 23 जुलाई को पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट 2024 से पहले पूरे बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली। इस इवेंट से पहले सतर्कता बरतने की भावना से भी जोरदार मुनाफावसूली देखने को मिली। इसके चलते आज सभी अहम इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 755.48 अंक या 0.93 फीसदी की गिरावट के साथ 80,587.98 पर और निफ्टी 275.20 अंक या 1.11 फीसदी की गिरावट के साथ 24,525.60 पर बंद हुआ है। आज लगभग 756 शेयरों में तेजी आई, 2618 शेयरों में गिरावट आई और 74 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। लगभग सभी सेक्टरों में बिकवाली देखने को मिली।

20 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

स्टॉक्सबॉक्स के तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक अवधूत बागकर का कहना है कि कमजोर ग्लोबल संकेतों और नए सिरे से अमेरिकी-चीन व्यापार तनाव की आशंकाओं के कारण शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखने के मिली। रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुलने के बावजूद, निफ्टी और सेंसेक्स जल्द ही लाल निशान में आ गए और बाद के सत्र में इनमें तेज गिरावट आई। भारत के बेंचमार्क इंडेक्सों ने शुक्रवार को लगातार चौथे सत्र में नए रिकॉर्ड हाई लगाए। लेकिन बाद में इनमें गिरावट हावी हो गई। मेटल, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज और एनर्जी जैसे सेक्टरों में भारी गिरावट देखने को मिली। Microsoft आउटेज के कारण कामकाज प्रभावित होने से ब्रोकरेज शेयरों में गिरावट आई।

खास बात ये है कि बड़े करेक्शन और प्रतिकूल बाजार स्थितियों के बावजूद निफ्टी पिछले दिन के निचले स्तर से नीचे नहीं गया है और 24500 के मनोवैज्ञानिक लेवल के ऊपर बंद होकर मजबूती दिखाई है। आगे अपनी तेजी के बनाए रखने के लिए निफ्टी के 24500-24200 पर स्थित सपोर्ट को बनाए रखना होगा। अगर ये सपोर्ट टूटता है तो गिरावट बढ़ सकती है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार का कहना है कि बाजार में अब एक अलग तरह का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। बाजार में अब काफी महंगे हो चुके मिड और स्मॉलकैप शेयरों का प्रदर्शन कमजोर हो रहा है। वहीं, उचित वैल्यूएशल वाले लार्जकैप सेक्टर का प्रदर्शन बेहतर हो रहा है। यह बाजार के ओवरहीट हुए बिना तेजी जारी रहने का अच्छा संकेत है। उन्होंने आगे कहा कि डिफेंस और रेलवे जैसे काफी महंगे हो चुके सरकारी कंपनियों के शेयरों में गिरावट जारी रह सकती है।

प्रभुदास लीलाधर की वैशाली पारेख का कहना है कि सेंसेक्स के लिए शॉर्ट टर्म 79,500 के आसपास मजबूत सपोर्ट है। जबकि आने वाले सत्रों में ये 82,000 का नया रिकॉर्ड हाई हिट कर सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top