Markets

इस खुलासे के बावजूद 4% फिसला HAL, क्या खत्म हो गया डिफेंस स्टॉक्स का दम?

दो दिन में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के शेयर करीब 9 फीसदी टूट गए थे। गुरुवार 18 जुलाई को इक्विटी मार्केट में कारोबार बंद होने के बाद कंपनी ने एक रिवाइज्ड एमओयू के बारे में ऐलान किया था तो आज यह उम्मीद थी कि शेयरों में रिकवरी होगी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और आज इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन 19 जुलाई को भी यह 4 फीसदी से अधिक टूट गया। दिन के आखिरी तक इसमें खास रिकवरी नहीं हो पाई। BSE पर आज यह 4.29 फीसदी की गिरावट के साथ 4800 रुपये के भाव (HAL Share Price) पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 4.59 फीसदी फिसलकर 4785.10 रुपये के भाव तक आ गया था। एचएएल ने एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी थी कि इसने एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) के साथ रिवाइज्ड एमओयू (मेमोरंडम ऑफ अंडरटेकिंग पर साइन किए हैं। यह एमओयू LCA AF Mk-2 से जुड़ा है।

HAL को लेकर ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

ब्रोकरेज इनक्रेड ने एचएएल के वैल्यूएशन को लेकर चिंता जताई है। ब्रोकरेज ने इसकी तुलना वैश्विक कंपनी दस्सू एविएशन (Dassault Aviation) से की है। 7 जुलाई की इस रिपोर्ट में एचएएल ने इसकी तुलना वैश्विक कंपनी दस्सू एविएशन (Dassault Aviation) ने पिछले वित्त वर्ष में 519 करोड़ डॉलर का रेवेन्यू और 97.4 करोड़ डॉलर का मुनाफा हासिल किया था जबकि एचएएल को 367 करोड़ डॉलर का रेवेन्यू और 92.1 करोड़ डॉलर का मुनाफा हासिल हुआ था। हालांकि एचएएल के शेयर 4100 करोड डॉलर के एंटरप्राइज वैल्यू पर हैं जबकि दस्सू एविएशन महज 670 करोड़ डॉलर के वैल्यूएशन पर।

 

ब्रोकरेज के सेल्स नोट के मुताबिक अगले दो साल में दस्सू एविएशन का रेवेन्यू सालाना 24 फीसदी और कमाई 12 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है जबकि एचएएल का रेवेन्यू 13 फीसदी और कमाई 8 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। वर्ष 2023 में दस्सू का ऑर्डर बैकलॉग 4100 करोड़ डॉलर का रहा जबकि एचएएल का 1100 करोड़ डॉलर का। एचएएल को कवर करने वाले 16 एनालिस्ट्स में से 14 ने इसे खरीदारी, 1 ने होल्ड और 1 ने सेल रेटिंग दी है। हाल ही में Nirmal Bang ने इसकी रेटिंग को डाउनग्रेड कर खरीदारी से सेल कर दिया था। इसके सुपर-रिच वैल्यूएश पर ब्रोकरेज ने इसका टारगेट प्राइस भी घटाकर 5,469 रुपये से 4,380 रुपये कर दिया।

बाकी डिफेंस स्टॉक की भी स्थिति अच्छी नहीं

आज सिर्फ एचएएल ही नहीं फिसला है बल्कि बाकी डिफेंस स्टॉक की भी स्थिति अच्छी नहीं रही। भारत डाएनेमिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, पारस डिफेंस में भी बिकवाली का दबाव दिखा। इस दबाव में ये 5 फीसदी तक टूट गए। बजट के पहले यह दबाव मुनाफावसूली के चलते दिखा। एनालिस्ट्स का मानना है कि मझगांव डॉक, पारस डिफेंस और एचएएल जैसे शेयर ताबड़तोड़ तेजी के बाद अब 20 फीसदी तक टूट सकते हैं।

Nirmal Bang का कहना है कि शेयरों की मौजूदा तेजी ऑर्डरबुक के चलते आई है तो ऐसे में फंडामेंटल रूप से शेयरों के मौजूदा भाव सही नहीं है। ब्रोकरेज डिफेंस सेक्टर को लेकर पॉजिटिव हैं लेकिन वैल्यूएशन के चलते ही दांव नहीं लगा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ Antique ने HAL की खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखा है और टारगेट 6,145 रुपये पर फिक्स किया है। एंटीक ने भारत डाएनेमिक्स को 1,643 रुपये और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को 339 और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) को 5,216 रुपये का टारगेट दिया है। रिसर्च फर्म के मुताबिक दो डिफेंस कोरिडोर्स के डेवलपमेंट, 74 फीसदी एफडीआई को ऑटोमैटिक रूट के जरिए मंजूरी और डिफेंस आइटम पर पांच पीएलआई से डिफेंस सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा और शेयरों के लिए भी पॉजिटिव हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top