Markets

SpiceJet Shares: फंड जुटाने के प्लान पर इस दिन होगा फैसला, खुलासे पर 5% उछले शेयर

SpiceJet Share Price: सस्ती हवाई सेवाएं मुहैया कराने वाली घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों में आज खरीदारी का अच्छा रुझान दिख रहा है। इसकी वजह ये है कि कंपनी क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए फंड जुटाने वाली है। फंड जुटाने के इस प्रस्ताव पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 23 जुलाई की बैठक में फैसला होगा। कंपनी ने अपने इस प्लान के बारे में आज 19 जुलाई को एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी है। इसका स्पाइसजेट के शेयरों पर अच्छा पॉजिटिव असर दिखा। फिलहाल BSE पर यह 2.30 फीसदी की बढ़त के साथ 56.55 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 5.40 फीसदी उछलकर 58.27 रुपये के भाव तक पहुंच गया था।

SpiceJet की कैसी है कारोबारी सेहत?

इस हफ्ते की शुरुआत में एयरलाइन के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने कहा था कि कंपनी अपने ग्रोथ प्लान को और बढ़ावा देने और भारतीय विमानन बाजार में बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए नए फंड जुटाने के अवसर तलाश रही है। इससे पहले फरवरी में कंपनी के बोर्ड ने शेयरों के प्रिफरेंशियल इश्यू के आधार पर 316 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी थी। इसे कंपनी के ग्राउंडेड यानी बंद पड़ चुके विमानों को फिर से शुरू करने में मदद के लिए मंजूरी दी गई थी।

कंपनी के कारोबारी सेहत की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2024 में इसका स्टैंडएलोन नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर छह गुना उछलकर 119 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले साल की मार्च तिमाही में कंपनी को 17 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। EBITDA बेसिस पर इसका प्रॉफिट सालाना आधार पर 344 करोड़ रुपये से उछलकर 386 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पूरे साल की बात करें वित्त वर्ष 2024 में इसका घाटा तेजी से कम हुआ और वित्त वर्ष 2023 में 1503 करोड़ रुपये के शुद्ध घाटे से गिरकर यह 409 करोड़ रुपये पर आ गया।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

स्पाइसजेट के शेयर पिछले साल 31 जुलाई 2023 को एक साल के निचले स्तर 29 रुपये के भाव पर था। इसके बाद 6 महीने में ही यह 167 फीसदी से अधिक उछलकर 5 फरवरी 2024 को 77.50 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड हाई है। हालांकि शेयरों की यह तेजी यहीं थम गई और इस हाई से फिलहाल यह करीब 27 फीसदी का डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top