Markets

₹840 करोड़ के ऑर्डर ने भरा जोश, Garden Reach Shipbuilders के शेयरों की लौटी तेजी

जहाज बनाने वाली सरकारी कंपनी गार्डेन रिच शिपबिल्डर्स के शेयर शुरुआती तेजी के बाद रेड जोन में फिसल गए थे। हालांकि फिर कंपनी ने एक तगड़ा ऑर्डर मिलने का खुलासा कर दिया और शेयर फटाक से उछल गए। इंट्रा-डे में यह 2 फीसदी टूट गया था। हालांकि दिन के आखिरी में ढाई फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स के शेयर आज इंट्रा-डे में 2.07 फीसदी फिसलकर 2445.80 रुपये के भाव तक आ गए थे। हालांकि फिर ऑर्डर के खुलासे पर यह 3.66 फीसदी उछलकर 2589.00 रुपये पर पहुंच गया था।

मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी आई लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। दिन के आखिरी में BSE पर यह 2.51 फीसदी की मजबूती के साथ 2560.25 रुपये पर बंद हुआ है।

कैसा ऑर्डर मिला है Garden Reach Shipbuilders को?

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स को मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज के नेशनल सेंटर फॉर पोलर एंड ओशन रिसर्च (NCPOR) से 840 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर के तहत गार्डन रीच को ओशन रिसर्च वेसल तैयार करना है। इसकी डिलीवरी 42 महीने में करनी है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसका खुलासा किया। एक महीने के भीतर कंपनी के लिए यह तीसरी सफलता है। इससे पहले 1 जुलाई को इसने में बांग्लादेश सरकार के लिए समुद्री जहाज बनाने का 2.1 करोड़ डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था। इसके अलावा पिछले महीने 22 जून को इसने M/s Carsten Rehder Schiffsmakler and Reederei GmbH & Co. के लिए 7500 टन क्षमता वाले 4-4 मल्टीपर्पज वेसल्स बनाने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था। यह कॉन्ट्रैक्ट 5.4 करोड़ डॉलर का था।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

पिछले साल 11 अगस्त 2023 को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स के शेयर 575 रुपये के भाव पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 11 महीने में ही यह करीब 394 फीसदी उछलकर 5 जुलाई 2024 को 2,834.60 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। फिलहाल इस हाई लेवल से यह करीब 9 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top