Markets

Market outlook : हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 17 जुलाई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market: सेंसेक्स-निफ्टी आज मामूली बढ़त के साथ बंद हुए हैं। रियल्टी और एफएमसीजी शेयरों में आज सबसे ज्यादा तेजी रही है। भारतीय बेंचमार्क सूचकांक 16 जुलाई को लगातार तीसरे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़त कोल इंडिया, बीपीसीएल, एचयूएल, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और भारती एयरटेल में देखने को मिली है। जबकि श्रीराम फाइनेंस, डॉ. रेड्डीज लैब्स, कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा गिरावट हुई है।

सेक्टोरल इंडेक्सों की बात करें तो रियल्टी इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई है। जबकि एफएमसीजी, आईटी, मेटल और टेलीकॉम में 0.3-0.9 फीसदी की तेजी आई है। दूसरी ओर, मीडिया इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि पावर और कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी की देखने को मिली है। जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

17 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

 

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि निफ्टी आज 24,600-24,650 के सीमित दायरे में घूमता रहा और अंत में 26.30 अंकों की बढ़त के साथ 24,613.00 पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्सों की बात करें रियल्टी में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। उसके बाद एफएमसीजी और आईटी का नबंर रहा। जबकि मीडिया में सबसे अधिक गिरावट आई। फार्मा सेगमेंट में मुनाफावसूली के कारण करेक्शन देखने को मिला। मिड और स्मॉलकैप के सुस्त प्रदर्शन के बावजूद, इस सेगमेंट के चुनिंदा शेयरों में खरीदारी रही।

आदित्य ने आगे कहा कि रिकॉर्ड स्तरों पर लगातार डोजी कैंडल बनना ऊपरी स्तरों पर कमजोरी का संकेत देता है। हालांकि, हर बीतने वाले दिन के साथ सपोर्ट लेवल ऊपर की और शिफ्ट हो जा रहा है। अब निफ्टी के लिए 24,500 पर तत्काल सपोर्ट दिख रहा है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि मौजूदा वैल्यूएशन को लेकर निवेशकों की चिंता और वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजों के कमजोर रहने की उम्मीद के कारण घरेलू बाजार शुरुआती बढ़त को बरकरार रखने में विफल रहा। इस हफ्ते नतीजे का मौसम पूरी तरह से शुरू होने के साथ, निवेशकों को बाजार और इकोनॉमी का बारे में अनुमान लगाने में सहायता मिलेगी। ग्लोबल स्तर पर महंगाई की दिशा पर FED प्रमुख की नरम टिप्पणी और अमेरिकी खुदरा बिक्री आंकड़ों से पहले यूएस 10-ईयर यील्ड में गिरावट ने सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की संभावना को बढ़ा दिया है।

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी सकारात्मक रुख के साथ खुला और उसके बाद दिन के दौरान कंसोलीडेट होकर 20 अंक की मामूली बढ़त के साथ हरे रंग में बंद हुआ। डेली चार्ट पर निफ्टी 24840 अंक की ओर बढ़ रहा है। ऑवरली चार्ट पर गति धीमे पड़ने के संकेत हैं क्योंकि ऑवरली मोमेंटम इंडीकेटर में नकारात्मक क्रॉसओवर है और बोलिंगर बैंड भी सिकुड़ने लगे हैं। ये इस बात का संकेत है कि अगले कुछ कारोबारी सत्रों में कंसोलीडेशन हो सकता है। इस कंसोलीडेसन की रेंज 24700 – 24500 होने की संभावना है।

जतिन गेडिया ने आगे कहा कि बैंक निफ्टी कंसोलीडेट हुआ और 20-डे मूविंग एवरेज के सपोर्ट के आसपास बंद हुआ। हमें उम्मीद है कि बैंक निफ्टी इस सपोर्ट को बनाए रखेगा और अगले कुछ कारोबारी सत्रों में 52800 – 53000 की ओर बढ़ेगा। बैंक निफ्टी के लिए बड़ा सपोर्ट 52100-51900 पर दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top