Markets

Spicejet Shares: स्पाइसजेट के शेयरों ने भरी 8% की उड़ान, कंपनी एक साथ 2 तिमाहियों के नतीजे करेगी जारी

SpiceJet Shares: स्पाइसजेट के शेयरों ने आज 15 जुलाई को 8% की उड़ान भरी। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई है कि उसके बोर्ड की वित्त वर्ष 2024 की तीसरी और चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजों को मंजूरी देने के लिए बैठक होने वाली है। इन तिमाही नतीजों के जारी होने में पहले ही काफी देर हो चुकी है। साथ ही कंपनी ने कहा है कि 30 जून को समाप्त होने वाली तिमाही के वित्तीय नतीजों के लिए बोर्ड की बैठक की तारीख की सूचना उचित समय पर दी जाएगी।

इस बीच स्पाइसजेट को मुकदमेबाजी का भी सामना करना पड़ रहा है। विमान लीज पर देने वाली कई कंपनियों ने स्पाइसजेट को नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (NCLT) के जरिए कोर्ट में घसीटा है। उन्होंने लीज पर दिए गए विमानों के पेमेंट में देरी के लिए कंपनी के खिलाफ दिवालियपन की कार्यवाही शुरू करने की मांग की है।

कारोबार के अंत में स्पाइसजेट के शेयर NSE पर 7.71 फीसदी की तेजी के साथ 55.89 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 7.83 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 81 फीसदी बढ़ा है।

लीज कंपनियों के अलावा स्पाइसजेट को कलानिधि मारन और केएएल एयरवेज के साथ चल रहे विवाद से भी जूझना पड़ रहा है। साथ ही कंपनी के सामने नकदी संकट भी है, जिसके कारण वह कर्मचारियों को समय से सैलरी देने और EPF कंट्रीब्यूशन जमा करने में देरी हो रही है। इस बीच हाल ही में शुरू हुई अकासा एयरलाइन ने पिछली तिमाही के दौरान मार्केट शेयर के मामले में स्पाइसजेट को पीछे छोड़ दिया।

स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने हाल ही में एयरलाइन में 2,000 रुपये की पूंजी डालने और निवेशकों से इतनी ही रकम जुटाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि एयरलाइन और अधिक विमान लीज पर लेकर अपनी क्षमता का विस्तार करना चाहती है। अजय सिंह ने कहा कि कंपनी अगली दो तिमाहियों के दौरान “अपनी बैलेंस शीट को साफ करने” की योजना बना रही है।

उन्होंने यह भी कहा था कि स्पाइसजेट का लक्ष्य जल्द ही भारत में 100 विमान संचालित करना है और वह वेट लीज, ड्राई लीज और नए विमान डिलीवरी के जरिए अपने बेड़े में नए विमान जोड़ने की योजना बना रही है। अजय सिंह ने 5 जून को कहा था, “हम अपना खुद का बेड़ा बढ़ाएंगे।” उन्होंने कहा, “स्पाइसजेट को खत्म करना बहुत मुश्किल है, अब फिर से बढ़ने का समय है।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top