Markets

Buzzing Stocks: पेटीएम, जोमैटो और RVNL… आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी ने आज 15 जुलाई तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 231.87 अंक उछल गया। वहीं निफ्टी ने नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में एचसीएल टेक से लेकर डीमार्ट और ल्यूपिन तक शामिल हैं।

1. एचसीएलटेक (HCL Tech)

कंपनी का जून तिमाही में शुद्ध मुनाफा 6.8% बढ़कर 4,257 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले साल इसी तिमाही में 3,986 करोड़ रुपये था। वहीं रेवेन्यू 1.6% घटकर 28,057 करोड़ रुपये पर आ गया। कंपनी ने हर शेयर पर 12 रुपये के डिविडेंड का भी ऐलान किया है।

2. डीमार्ट (Dmart)

 

कंपनी का पहली तिमाही में शुद्ध मुनाफा 17.5% बढ़कर 774 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल यह 659 करोड़ रुपये था। वहीं रेवेन्यू 18.6% बढ़कर 14,069 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल यह 11,865 करोड़ रुपये था।

3. पेटीएम (Paytm)

जापान की दिग्गज इनवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ने पेटीएम से अपना कारोबार समेट लिया है। वह अपनी बची हुई 1.4% हिस्सेदारी को भी घाटे में बेचकर कंपनी से निकल गई है।

4. जोमैटो (Zomato)

कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 20% की बढ़ोतरी करके इसे 6 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है। साथ ही इसने अपनी स्लोवाक गणराज्य की सहायक कंपनी जोमैटो स्लोवाकिया को 12 जुलाई से भंग कर दिया गया है।

5. मैरिको (Marico)

कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, इसके मध्यम अवधि में दोहरे अंकों में रेवेन्यू ग्रोथ हासिल करने का लक्ष्य रखा है और उम्मीद जताई है कि जून तिमाही में उसका रेवेन्यू ग्रोथ, उसके वॉल्यूम ग्रोथ को पीछे छोड़ देगा।

6. इरेडा (IREDA)

कंपनी का शुद्ध मुनाफा जून तिमाही में 30.2% बढ़कर 383.7 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल यह 294.6 करोड़ रुपये था। वहीं नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) 37.6% बढ़कर 507.8 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल यह 369 करोड़ रुपये था।

7. आरवीएनएल (RVNL)

कंपनी को सेंट्रल रेलवे से 132.6 करोड़ रुपये का एक ऑर्डर मिला है। इस प्रोजेक्ट में 3000 मीट्रिक टन लोडिंग लक्ष्य को पूरा करने के लिए मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन के वर्धा-बल्लारशाह सेक्शन में मौजूदा इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन सिस्टम को अपग्रेड करना है।

8. जीई टीएंडडी इंडिया (GE T&D India)

कंपनी को पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से स्काडा/EMS कंट्रोल सेंटर की सप्लाई, इंस्टॉलेसन, टेस्टिंग, कमीशनिंग और रखरखाव के लिए ऑर्डर मिला है। ऑर्डर का मूल्य 490 करोड़ रुपये है।

9. ल्यूपिन (Lupin))

कंपनी को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर से उसके गुजरात के दभासा में स्थित प्लांट के लिए एस्टेब्लिशमेंट इंस्पेक्शन रिपोर्ट (EIR) मिला है।

10. सुवेन फार्मा (Suven Pharma)

अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर से कंपनी को दो टिप्पणियों के साथ फॉर्म 483 मिला है। साथ ही कंपनी ने सपला ऑर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड की 51 प्रतिशत शेयर कैपिटल हासिल कर ली है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top