Uncategorized

कभी धूमधाम से आया था कंपनी का IPO, अब निवेशकों का बुरा हाल, मिलने जा रहा है बड़ा झटका!

 

Paytm Share Price: पेटीएम निवेशकों को एक और झटका जल्द लग सकता है। रिपोर्ट्स के हवाले सॉफ्टबैंक ने पेटीएम के शेयर घाटे में बेच दिए हैं।

Paytm के शेयरों में सोमवार को हलचल देखने को मिल सकता है।

Paytm Share: पेटीएम के निवेशकों का अच्छे दिन का इंतजार लम्बा होता जा रहा है। बाजार में एक और चर्चा जोरों पर है। जोकि निवेशकों के नजरिए से अच्छी खबर नहीं है। सीएनबीसी टीवी18 की रिपोर्ट के मुताबिक जापान के सॉफ्टबैंक इंवेस्टमेंट की कंपनी सॉफ्टबैंक विजन फंड ने पेटीएम के शेयरों को बेचा है। फंड कंपनी ने घाटा होते हुए भी इन शेयरों को बेच दिया।

घाटे पर हुई बिक्री!

रिपोर्ट के अनुसार सॉफ्ट बैंक ने 150 मिलियन डॉलर के घाटे पर ये बिक्री की है। 2017 में सॉफ्टबैंक ने 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश पेटीएम (वन97 कम्युनिकेशन्स) में किया था। लेकिन जून तिमाही में सॉफ्टबैंक ने 10 से 12 प्रतिशत घाटे पर शेयरों को बेच दिया है। जोकि करीब 150 मिलियन डॉलर के आस-पास होता है। बता दें, कंपनियां हर तिमाही में शेयर होल्डिंग जारी करती हैं। ऐसे में इस पूरे मसले पर आधिकारिक पुष्टि या तो कंपनी के बयान से हो पाएगी। या फिर शेयर होल्डिंग्स की जानकारी जब सार्वजनिक होगी।

कितनी थी सॉफ्ट बैंक की हिस्सेदारी

पेटीएम के आईपीओ से पहले सॉफ्टबैंक की कंपनी में कुल हिस्सेदारी 18.50 प्रतिशत की थी। कंपनी में 17.30 प्रतिशत का हिस्सा SVF India Holdings (Cayman) Ltd और 1.2% हिस्सा SVF Panther (Cayman) Ltd का था। सॉफ्ट बैंक ने इन 2 कंपनियों के जरिए निवेश किया था। SVF Panther ने अपना पूरा हिस्सा 1689 करोड़ में आईपीओ के दौरान बेच दिया था।

लिस्टिंग के बाद से नहीं बदली किस्मत

सॉफ्टबैंक ने 800 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से पेटीएम में निवेश किया था। पेटीएम की लिस्टिंग आईपीओ प्राइस से 9 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ 1955 रुपये पर हुई थी। जबकि आईपीओ 2150 रुपये पर आया था। बता दें, 9 मई को पेटीएम के शेयर 310 रुपये के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गए।

पेटीएम की वित्तीय स्थिति कैसी?

पेटीएम की वित्तीय स्थिति की बात करें तो कंपनी को पिछले वित्त वर्ष के दौरान 1422.40 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। जोकि वित्त वर्ष 2023 की तुलना में कम था। तब कंपनी को 1776.50 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। बता दें, शुक्रवार को पेटीएम के शेयर 467.25 रुपये पर बंद हुए थे।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top