Markets

TCS के शानदार नतीजे ने भरी मार्केट में चाबी, Nifty IT में 5% का तगड़ा उछाल

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के अनुमान से बेहतर नतीजे ने मार्केट को जोरदार सपोर्ट किया। इसके चलते घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) इंट्रा-डे में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे। निफ्टी का आईटी इंडेक्स भी इंट्रा-डे में 5 फीससदी से अधिक उछल गया। निफ्टी आईटी को टीसीएस ही नहीं बल्कि इंफोसिस और विप्रो के भी शानदार नतीजे से सपोर्ट मिला। टीसीएस की बात करें तो जून तिमाही में इसका नेट प्रॉफिट और रेवेन्यू मार्केट के अनुमानों से बेहतर रहा। इसके शानदार नतीजे पर ब्रोकरेज फर्मों- जेफरीज और नोमुरा ने इसकी रेटिंग अपग्रेड की और टारगेट प्राइस में भी बदलाव किया। इसने आईटी शेयरों को लेकर माहौल पॉजिटिव किया।

एचसीएल, इंफोसिस, एलटीआई माइंडट्री, विप्रो और टीसीएस के शेयर 3-7 फीसदी उछले और निफ्टी 50 के टॉप गेनर्स रहे। मिडकैप आईटी स्टॉक्स में भी अच्छी तेजी रही। सिएंट (Cyient), ओरेकल (Oracle), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स (Persistent Systems), एमफेसिस (Mphasis), जेनसार टेक (Zensar Tech), कोफोर्ज (Coforge), सोनाटा सॉफ्टवेयर (Sonata Software) और केपीआईटी टेक (KPIT Tech) में भी 4-11 फीसदी की तेजी आई।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

आईटी कंपनियों के शानदार नतीजे पर ब्रोकरेज काफी उत्साहित हैं। 11 जुलाई की रिपोर्ट में ब्रोकरेज फर्म नुवामा ने उम्मीद जताई कि अब पूरे साल आईटी कंपनियों के लिए माहौल बेहतर रहने वाला है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि हालिया तिमाहियों में कंपनियों ने जो सौदे हासिल किए हैं, उससे रेवेन्यू बनना शुरू होगा क्योंकि अमेरिका में मैक्रोइकनॉमिक परिस्थितियां सुधर रही हैं।

कैसे रहे TCS के नतीजे?

टीसीएस के लिए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही अनुमान से बेहतर रही। टीसीएस को जून 2024 तिमाही में 12040 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल हुआ। इस दौरान कंपनी को 62,613 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ। कंपनी के नतीजे मार्केट के अनुमान से शानदार रहे। मनीकंट्रोल के सर्वे में टीसीएस को 11,999 करोड़ रुपये के नेट प्रॉफिट और 62.190 करोड़ रुपये के रेवेन्यू का अनुमान लगाया गया था।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top