Markets

M&M Share Price: एसयूवी की कीमतों में कटौती ने दिया झटका, लेकिन ब्रोकरेजेज को इस कारण है भरोसा

M&M Shares: ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के शेयर आज टूट गए और दिन के आखिरी तक यह संभल ना पाया। इंट्रा-डे में यह डेढ़ फीसदी से अधिक टूट गया था। मांग में सुस्ती के चलते इसने XUV 700 के दाम में कटौती की है जिसका दबाव शेयरों पर दिखा। हालांकि इसके बावजूद ब्रोकरेजेज का भरोसा इस पर बना हुआ है। मॉर्गन स्टैनले और इन्वेस्टेक का मानना है कि दाम में कटौती रणनीतिक कदम है और इसका कंपनी के लॉन्ग टर्म परफॉरमेंस पर निगेटिव असर नहीं पड़ेगा। हालांकि इसके बावजूद आज महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 1.24 फीसदी की गिरावट के साथ 2698.30 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। इंट्रा-डे में यह 2690.10 रुपये तक फिसल गया था।

M&M में निवेश के लिए क्या है टारगेट प्राइस?

एसयूवी 700 के दाम में कटौती के बावजूद एमएंडएम पर ब्रोकरेजेज का भरोसा बना हुआ है। इनवेस्टेक ने एमएंडएम की खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखते हुए इसका टारगेट प्राइस 3100 रुपये फिक्स किया है। मॉर्गन स्टैनले ने भी 3049 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी ओवरवेट कॉल में कोई बदलाव नहीं किया है।

ब्रोकरेजेज को क्यों है महिंद्रा एंड महिंद्रा पर इतना भरोसा

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कम मांग के चलते XUV 700 के दाम घटा दिए जिसके चलते शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखा। कटौती के बाद इसकी शुरुआती कीमत 21.4 लाख रुपये से गिरकर 19.49 लाख रुपये पर आ गई। इन्वेस्टेक का मानना है कि दाम में कटौती को एक रणनीतिक बदलाव जिसका उद्देश्य कंपनी का टोटल एड्रेसेबल मार्केट (टीएएम) बढ़ाना है। इस कटौती के जरिए कंपनी का लक्ष्य मौजूदा इन्वेंट्री को साफ करके नए मॉडल के लिए रास्ता बनाना है। इसके अलावा कंपनी ने मांग के पूर्वानुमानों के अनुरूप XUV 700 के लिए मैनुफैक्चरिंग कैपेसिटी में बढ़ोतरी की है।

एक और ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली का मानना है कि दाम में कटौती का इसके EPS (प्रति शेयर आय) पर सीमित असर पड़ेगा। ब्रोकरेज का मानना है कि थार 5-डोर वेरिएंट की लॉन्चिंग, यूटिलिटी वीइकल्स के मजबूत वॉल्यूम और इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में टैक्टर की बिक्री में रिकवरी की संभावनाओं से इसके कारोबार को सपोर्ट मिलेगा। ईवी (इलेक्ट्रिक वीइकल्स) सेगमेंट में सुस्ती और हाइब्रिड ड्यूटी में कटौती से जुड़े रिस्क के बावजूद मॉर्गन स्टेनली का मानना ​​​​है कि इस वित्त वर्ष में 2025 में यह सबसे तेज आगे बढ़ने वाली पैसेंजर वीईकल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चरर (OEM) बनी रहेगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top