Markets

Ultratech News: अल्ट्राटेक यूएई में लिस्टेड कंपनी की मालकिन, अब आगे का ये है प्लान

सीमेंट सेक्टर की दिग्गज कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट की एक और सब्सिडियिरी बन गई है। यह काम इसकी मिडिल ईस्ट सब्सिडियरी UCMEIL के जरिए हुआ है। UCMEIL ने यूएई की रास अल खैमह कंपनी फॉर व्हाइट कंपनी (Ras Al Khaimah Company for White Cement-RAKWCT) में 25 हिस्सेदारी और खरीद ली है। इस खरीदारी के बाद यूएई कंपनी में इसकी हिस्सेदारी 54.39 फीसदी हो गई। इससे यह सब्सिडियरी बन गई है। अल्ट्राटेक ने 10 जुलाई को एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी।

हालांकि इस खरीदारी का शेयरों पर पॉजिटिव असर नहीं दिखा और कमजोर मार्केट सेंटिमेंट के झटके में यह भी फिसल गया। फिलहाल BSE पर यह 0.74 फीसदी की गिरावट के साथ 11547.80 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 11530.00 रुपये तक टूट गया था। पिछले साल 16 अगस्त 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 7,940.55 रुपये और इस महीने की शुरुआत में 2 जुलाई 2024 को यह 12,078.15 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर था।

UltraTech ने अप्रैल में ही योजना का कर दिया था खुलासा

अल्ट्राटेक ने यूएई कंपनी को सब्सिडियरी बना लिया है। इस सौदे के लिए बेकर मैकेंजी ने लीगल एडवाइजर और अबू धाबी कॉमर्शियल बैंक ने मैनेजर के रूप में काम किया। इस सौदे के बारे में कंपनी ने पहले ही खुलासा कर दिया था। अल्ट्राटेक ने अप्रैल में ऐलान किया था कि इसकी मिडिल ईस्ट सब्सिडियरी यूएई कंपनी की 29.39 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है। RAKWCT अबूधाबी स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है।

अब Orient Cement पर है नजर

कुमार मंगलम बिड़ला (KM Birla) की अल्ट्राटेक सीमेंट ने यूएई की कंपनी को सब्सिडियिरी बना लिया है। अब इसकी नजरे ओरिएंट सीमेंट (Orient Cement) पर है जो सीके बिड़ला के पास है। इस सौदे के लिए अल्ट्राटेक ने बातचीत भी शुरू कर दिया है। करीब दो हफ्ते पहले कंपनी ने घाटे में चल रही दक्षिण भारत की दिग्गज सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट में 23 फीसदी हिस्सेदारी 1885 करोड़ रुपये में खरीद लिया था। केएम बिड़ला ने पहले ही दो से तीन साल में कंपनी उत्पादन क्षमता सालाना 20 करोड़ टन बढ़ाने की योजना का ऐलान कर दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top