Markets

M&M Shares: महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में तगड़ी गिरावट, 7% तक टूटा भाव, बना निफ्टी का टॉप लूजर्स

Mahindra & Mahindra Shares Price: दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में बुधवार 10 जुलाई को 7 फीसदी से अधिक की तगड़ी गिरावट देखी गई। इसके साथ ही यह आज निफ्टी का सबसे अधिक गिरावट वाला शेयर बन गया। कंपनी ने सुस्त होती मांग के बीच एक दिन पहले अपने सबसे अधिक बिकने वाले एसयूवी मॉडल ‘XUV 700’ की कीमतों में कटौती का ऐलान किया था। इसी के बाद से इसके शेयरों में यह गिरावट आई है। सुबह 11 बजे के करीब, NSE पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 6.68 फीसदी की गिरावट के साथ 2,730.70 रुपये के कारोबार कर रहे थे।

एसयूवी सेगमेंट में छिड़ी प्राइस-वॉर के बीच, महिंद्रा ने एक्सयूवी 700 की AX7 रेंज की कीमत में 2 लाख रुपये की कटौती की है। कंपनी ने कहा कि अब इस मॉडल की कीमत 19.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि पहले इसकी कीमत 21.4 लाख रुपये थी।

महिंद्रा ने कहा कि यह स्पेशल प्राइस सिर्फ 4 महीनों के लिए उपलब्ध रहेगा। कंपनी ने एक बयान में कहा, “नए स्पेशल प्राइस का उद्देश्य XUV 700 को ग्राहकों के लिए और भी अधिक सुलभ बनाना है।”

इससे पहले मंगलवार 9 जुलाई के कारोबार के दौरान ऑटो शेयरों में भारी तेजी देखी गई थी। इसके पीछे मुख्य वजह यूपी सरकार की ओर से हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का ऐलान था। सरकार ने राज्य में पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया। इस फैसले के बाद मंगलवार को महिंद्रा की राइवल कंपनी मारुति सुजुकी के शेयरों में 7 प्रतिशत तक की तेजी आई थी।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके अलावा महिंद्रा के शेयरों में गिरावट की एक वजह निवेशकों की ओर से मुनाफावसूली भी हो सकती है। महिंद्रा के शेयरों में इस साल अबतक करीब 60 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने निवेशकों को करीब 76 फीसदी का रिटर्न दिया है।

जून महीने में लोकसभा चुनाव और भीषण गर्मी की मार के चलते कारों की बिक्री में सुस्ती देखी गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीलरों के पास फिलहाल लगभग 60,000 करोड़ रुपये की इन्वेंट्री बिना बिके हुए पड़ी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top