Uncategorized

₹82 के IPO पर टूट पड़े निवेशक, 314 गुना हुआ सब्सक्राइब, 147% प्रीमियम पर पहुंचा भाव

 

Effwa Infra and Research IPO: इफवा इंफ्रा एंड रिसर्च के आईपीओ को मंगलवार को बोली प्रक्रिया के आखिरी दिन 314 गुना सब्सक्राइब किया गया है। इश्यू को रिटेल निवेशकों और गैर-संस्थागत निवेशकों द्वारा जमकर सब्सक्राइब किया गया। बता दें कि यह आईपीओ 5 जुलाई को खुला था और 9 जुलाई को बंद हो गया। अलॉटमेंट 10 जुलाई को किया जाएगा। कंपनी के शेयर 12 जुलाई को लिस्ट होंगे। बता दें कि इश्यू का प्राइस बैंड 78 रुपये से 82 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था।

क्या चल रहा GMP

गैर-सूचीबद्ध बाजार में इफवा इंफ्रा के शेयर 120.50 रुपये प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं। यह आईपीओ प्राइस से 147% प्रीमियम पर है। यानी कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 202.5 रुपये पर हो सकती है। आईपीओ का कुल साइज ₹51.27 करोड़ का है। सार्वजनिक पेशकश कुल मिलाकर ₹43.6 करोड़ के शेयरों के फ्रेश इश्यू और 9.36 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) कंपोनेंट का मिश्रण है।

क्या है डिटेल

मार्च 2024 को समाप्त वर्ष के लिए कंपनी ने 145 करोड़ रुपये का कुल राजस्व और 13.8 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। आईपीओ से जुटाई गई रकम का उपयोग कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं, पूंजीगत व्यय और अन्य सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा। बता दें कि इफवा इंफ्रा एंड रिसर्च जल प्रदूषण नियंत्रण में इंजीनियरिंग, परामर्श, खरीद, निर्माण और इंटिग्रेटेड परियोजना मैनेजमेंट सेवाओं के कारोबार में सक्रिय है।

पहले जैसा नहीं मिलेगा रिटर्न!

बता दें कि निवेशकों के लिए इक्विटी शेयर बाजार में रिटर्न अगले तीन साल में पिछले तीन वर्षों जितना अच्छा नहीं होगा। म्यूचुअल फंड कंपनी फ्रैंकलिन टेम्पलटन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में यह बात कही। कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी (उभरता बाजार इक्विटी) आर जानकीरमन ने कहा कि रिटर्न ‘ठीक-ठाक’ होगा और यह अन्य परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर प्रदर्शन करेगा। यह बात ऐसे दिन आई हैं जब मानक सूचकांकों ने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ और इक्विटी बाजार में उच्च मूल्यांकन को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं। जानकीरमन ने कहा कि बाजार मूल्यांकन इसलिए अधिक है क्योंकि भारत वृद्धि के प्रारंभिक चरण में है, जो लगभग पांच वर्षों तक चलेगा। उन्होंने बहुत कम शेयरों में बहुत अधिक फंड लगाने की चिंता को भी दूर करने का प्रयास किया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top