Uncategorized

रेलवे से जुड़ी कंपनियों की रफ्तार हुई और तेज, RVNL ने तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, जानें तेजी के पीछे की असली वजह

 

Railway Stocks News: शेयर बाजार ने सप्ताह के पहले कारोबारी दिन को कमजोर शुरुआत की है। लेकिन इसके बावजूद रेलवे स्टॉक्स में तेजी का सिलसिला आज भी देखने को मिला है। सोमवार की सुबह Ircon International, रेल विकास निगम लिमिटेड और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के शेयरों में तेज उछाल देखने को मिली है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के शेयरों में भी 2 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई थी।

रेल विकास निगम के शेयरों ने तोड़ा सभी पुराना रिकॉर्ड

बीएसई में रेल विकास निगम के शेयर 508.30 रुपये के लेवल पर ओपन हुए थे। कंपनी के शेयरों का भाव एक वक्त पर बीएसई में 15.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 567.60 रुपये के लाइफ टाईम हाई पर पहुंच गए। Ircon International के शेयर बीएसई में 313.20 रुपये के लेवल पर खुले थे। कंपनी के शेयरों का भाव एक समय पर 8 प्रतिशत की तेजी के साथ 334.35 रुपये के 52 वीक हाई पर पहुंचने में सफल रहे है।

बीते एक साल में जिन रेलवे स्टॉक्स ने शानदार प्रदर्शन किया है उसमें आईआरएफसी भी शामिल है। कंपनी के शेयरों में सोमवार को 9 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। जिसकी वजह से स्टॉक का भाव 200 के पार पहुंच गया। आज कंपनी का इंट्रा-डे हाई 206 रुपये रहा है। इन सबके अलावा IRCTC के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ 52 वीक हाई 1049.45 रुपये तक पहुंचने में सफल रहे हैं।

रेलवे कंपनियों के शेयरों में तेजी के पीछे की वजह क्या?

सोमवार को रेलवे सेक्टर की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी के पीछे की वजह 25000 न्यू जनरल पैसेंजर्स कोच, 1000 अतिरिक्त कोच बनाने के प्लान का सामने आना है। केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 50 नई अमृत भारत ट्रेन बनाने का ऐलान किया है। इसके अलावा आम बजट में सरकार की तरफ से रेलवे के फंड को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है। इन्हीं सब कारणों की वजह से रेलवे के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।

प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर कहते हैं कि नवंबर 2023 में रेलवे मिनिस्टर ने कहा था कि अगले 5 साल में 3000 नई ट्रेन लाई जाएंगी। इससे आम बजट में कुछ बड़ी घोषणा की उम्मीद बढ़ गई है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले से एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top