Markets

Market outloo: सपाट बंद हुआ बाजार, जानिए 8 जुलाई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock markets:आज 5 जुलाई को बाजार में आखिरी घंटे में शानदार रिकवरी देखने को मिली है। बाजार निचले स्तर से सुधरकर बंद हुआ है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं। तेल-गैस, एनर्जी और इंफ्रा शेयरों में खरीदारी रही। PSE,फार्मा और FMCG इंडेक्स भी बढ़त पर बंद हुए हैं। बैंकिंग शेयरों में दबाव देखने को मिला है। सेंसेक्स 53 प्वाइंट गिरकर 79,997 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 22 प्वाइंट चढ़कर 24,324 पर बंद हुआ है। निफ्टी बैंक 443 प्वाइंट गिरकर 52,660 पर बंद हुआ है। जबकि मिडकैप 471 प्वाइंट चढ़कर 57,089 पर बंद हुआ है।

सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयरों में तेजी रही। वहीं निफ्टी के 50 में से 36 शेयरों में खरीदारी रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 8 शेयरों में तेजी देखने को मिली है। रुपया बिना किसी बदलाव के आज 83.49 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

8 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एलकेपी सिक्योरिटीज के कुणाल शाह का कहना है कि बैंक निफ्टी इंडेक्स में आज भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। एचडीएफसी बैंक में गिरावट के कारण इस इंडेक्स में गिरावट आई। फिलहाल बैंक निफ्टी 53000-53200 पर स्थित रजिस्टेंस के साथ एक दायरे में फंसा हुआ है। इस लेवल के आसपास काफी ज्यादा कॉल राइटिंग देखने को मिली है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 52300-52100 के जोन में सपोर्ट है। ट्रेंडिंग मूव के लिए इंडेक्स को इस रेंज के किसी भी तरफ निर्णायक रूप ब्रेक आउट देना होगा। हालांकि, इस दायरे के भीतर तेजी का रुझान बना हुआ है। ऐसे में किसी गिरावट का इस्तेमाल इंडेक्स खरीदने के लिए किया जाना चाहिए।

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि निफ्टी की शुरुआत आज गैप डाउन से हुई। हालांकि, शुरुआती कमजोरी के बाद, पुट राइटर्स ने तेज वापसी की। 24200 के स्तर पर पुट साइड पर भारी राइटिंग देखने को मिली है, जो निफ्टी के लिए शॉर्ट टर्म सपोर्ट बन गया है। निफ्टी में आखिरी घंटे आई खरीदारी तेजी के रुझान को मजबूती दे दी है। बाजार में यह मजबूती तब तक बनी रहने की उम्मीद है जब तक कि निफ्टी निर्णायक रूप से 24200 से नीचे नहीं चला जाता। 24200 से नीचे जाने पर बाजार में मुनाफावसूली आ सकती है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर ने कहा कि घरेलू बाजार में आज मिले-जुले रुझान के साथ कारोबार हुआ। बैंकिंग सेक्टर पर आज दबाव रहा। जून तिमाही में बड़े बैंकों के डिपॉजिट में तिमाही आधार पर गिरावट दर्ज की गई जिससे बैंकों की सेहत को लेकर चिंता और बढ़ गई है। आज मिडकैप और स्मॉल कैप ने बेहतर प्रदर्शन किया। ग्लोबल स्तर पर निवेशकों की नजर अब यूएस फेड की संभावित दर कटौती का अनुमान लगाने के लिए आज शाम जारी होने वाले यूएस गैर-कृषि पेरोल डेटा पर रहेगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top