Markets

Gainers & losers: हल्के हरे रंग में बंद हुआ बाजार, इन शेयरों में रही सबसे ज्यादा हलचल

Gainers & losers : उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में भारतीय बेंचमार्क सूचकांक 4 जुलाई को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी के टॉप गेनरों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, इंफोसिस और टाटा मोटर्स शामिल रहे। जबकि एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, विप्रो, टेक महिंद्रा और अदानी एंटरप्राइजेज शीर्ष हारने वाले थे। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 62.87 अंक या 0.08 फीसदी बढ़कर 80,049.67 पर और निफ्टी 15.70 अंक या 0.06 फीसदी की तेजी के साथ 24,302.20 पर बंद हुआ है। आज इन शेयरों में सबसे ज्यादा हलचल देखने को मिली है –

Lupin | CMP: Rs 1,764 | ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज द्वारा स्टॉक को ‘सेल’ कॉल से अपग्रेड करके ‘एड’ रेटिंग देने के बाद ल्यूपिन के शेयरों में 8 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई। ब्रोकरेज ने ल्यूपिन के लिए अपने लक्ष्य मूल्य को लगभग 30 फीसदी बढ़ाकर 1,805 रुपये कर दिया है जो पिछले बंद भाव से लगभग 11 फीसदी की बढ़त की संभावना को दर्शाता है।

Wockhardt | CMP: Rs 936.10 | वॉकहार्ट में आज 5 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। आज बाजार में लगातार 12वें कारोबारी सत्र में तेजी का रुख जारी रहा। तेज उछाल के साथ, शेयर ने 52-हफ्ते के नए हाई 995 रुपये पर पहुंच गया। इस स्टॉक पिछले महीने लगभग 80 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है।

Cello World | CMP: Rs 982 | कंपनी द्वारा 730 करोड़ रुपये जुटाने के लिए क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) शुरू करने के बाद शेयरों में 2 फीसदी की बढ़त हुई। QIP में, कंपनी 896.09 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर इक्विटी शेयर ऑफर कर रही है, जो पिछले क्लोजिंग प्राइस 901.05 रुपये से लगभग 12 फीसदी कम है।

Suryoday Small Finance Bank | CMP: Rs 192.30 | जून में खत्म हुई तिमाही (Q1FY25) में बैंक द्वारा मजबूत एडवांसेज और डिपॉजिट दर्ज किए जाने के बाद शेयरों में 1.2 फीसदी की बढ़त हुई। सूर्योदय एसएफबी के लोन और एडवांस 6,372 करोड़ रुपये की तुलना में Q1FY25 में साल-दर-साल 42 फीसदी बढ़कर 9,037 करोड़ रुपये पर रहे।

ITD Cementation | CMP: Rs 495 | कंपनी के प्रमोटर इटैलियन थाई डेवलपमेंट पब्लिक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी की संभावित बिक्री की योजना की घोषणा के बाद इस शेयर में आज14 फीसदी की गिरावट आई। इसके अलावा, हाल दिनों में शेयर में आए तेज उछाल ने भी निवेशकों को आंशिक मुनाफा वसूली के लिए प्रेरित किया।

Inox Wind | CMP: Rs 157.15 | कंपनी द्वारा यह सूचित किए जाने के बाद कि उसे प्रमोटर इनॉक्स विंड एनर्जी लिमिटेड (IWEL) से 900 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्राप्त हुआ है, इस शेयर में 13 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। यह फंड स्टॉक एक्सचेंजों पर ब्लॉक डील में इनॉक्स विंड के इक्विटी शेयरों की बिक्री के जरिए से जुटाया गया था, जिसमें कई हाई-प्रोफाइल निवेशकों की भागीदारी थी।

Shipping stocks | कोचीन शिपयार्ड, मझगांव डॉक जैसी शिपिंग कंपनियों के शेयरों में आज 17 प्रतिशत तक की तेजी आई। ये उन पीएसयू शेयरों में हैं, जिनमें हाल ही में तेज उछाल देखने को मिला था। निवेशकों को उम्मीद है कि बजट 2024 की घोषणाओं से इस शेयरों को और बूस्ट मिलेगा। दिग्गज निवेशक रामदेव अग्रवाल का भी मानना ​​है कि हालिया तेजी के बावजूद, पीएसयू अभी भी सिंगल-डिजिट पीई मल्टीपल में कारोबार कर रहे हैं। पहली तिमाही के मजबूत नतीजों की उम्मीदों के कारण भी इस शेयरों में तेजी आई है। एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग ने अपने जून तिमाही के आय पूर्वानुमान नोट में कहा कि मझगांव डॉक, कोचीन शिपयार्ड, भारत डायनेमिक्स, बीईएमएल, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, पीटीसी इंडस्ट्रीज और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड सहित 8 डिफेंस कंपनियों की संयुक्त बिक्री में साल-दर-साल 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

HDFC Bank | CMP: Rs 1,728 | HDFC Bank में आज मुनाफवसूली देखने को मिली जिसके चलते आज ये शेयर करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। ये स्टॉक आज निफ्टी के टॉप लूजरों में शामिल रहा है। बता दें कि अप्रैल-जून तिमाही के शेयर होल्डिंग आंकड़े जारी होने के बाद यह निफ्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा योगदान देने वाला बैंक बन गया था। 3 जुलाई को एचडीएफसी बैंक में 3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी। 3 जुलाई को आए आंकड़ों से पता चला था कि जून के शेयर होल्डिंग में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 55 फीसदी से नीचे आ गई है। इस खुलासे के बाद एमएससीआई निवेश में बढ़त की उम्मीदों के कारण स्टॉक में जोरदार तेजी आई थी। वर्तमान में, एचडीएफसी बैंक में एफआईआई होल्डिंग 54.8 फीसदी है। एफआईआई होल्डिंग 55 फीसदी से नीचे गिरने के साथ, अगस्त 2024 के रिबैलेंसिंग के दौरान एचडीएफसी बैंक के लिए एमएससीआई इंफ्लो वेटेज बढ़ने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top