Markets

Sensex above 80,000: सिर्फ पांच शेयरों के दम पर सेंसेक्स 80 हजार के पार, इन सात स्टॉक्स ने नहीं दिया साथ

Sensex above 80,000: घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स ने एक कारोबारी दिन पहले बुधवार यानी 3 जुलाई को पहली बार 80 हजार का लेवल पार किया। खास बात ये रही कि इस बार का दस हजारी सफर यानी कि 70 हजार से 80 हजार तक पहुंचने में सेंसेक्स ने जो समय लिया, वह रिकॉर्ड था यानी इस बार सेंसेक्स ने सबसे तेज 10 हजार प्वाइंट्स का सफर तय किया। हालांकि एक और खास बात ये है कि सेंसेक्स पर 30 शेयर हैं लेकिन सेंसेक्स के इस रिकॉर्डतोड़ तेज सफर में कुछ ही स्टॉक्स का खास योगदान रहा।

5 शेयरों के दम पर Sensex पहुंचा 80 हजार के पार

मनीकंट्रोल की एनालिसिस में सामने आया है कि सेंसेक्स नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा और इसमें आधा योगदान सिर्फ पांच शेयरों का रहा। सेंसेक्स की इस रिकार्डडतोड़ तेजी में इन पांच शेयरों के अलावा जिन 11 शेयरों का मार्केट कैप सबसे अधिक बढ़ा, उनकी ओवरऑल वैल्यूएशन में करीब 30 फीसदी हिस्सेदारी रही। जिन पांच शेयरों-रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की सेंसेक्स की तेजी में 50 फीसदी हिस्सेदारी रही, उनका मार्केट कैप 11 दिसंबर 2023 से 3 जुलाई के बीच 11.85 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया।

सात शेयरों ने शानदार सफर के दौरान बनाया सेंसेक्स पर दबाव

सेंसेक्स ने महज 138 कारोबारी दिनों में ही 70 हजार से 80 हजार का सफर तय किया। इस दौरान सेंसेक्स का मार्केट कैप 11 दिसंबर 2023 को 136.89 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 3 जुलाई 2024 को 158 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया यानी कि इसका मार्केट कैप 21.2 लाख करोड़ रुपये बढ़ा। हालांकि खास बात ये है कि सेंसेक्स के इस शानदार सफर में सात शेयरों ने साथ नहीं दिया। इस दौरान सात शेयरों- एशियन पेंट्स, आईटीसी, टाइटन, बजाज फिनसर्व, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक और बजाज फाइनेंस के मार्केट कैप में गिरावट आई और सबसे अधिक गिरावट एशियन पेंट्स में आई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top