Uncategorized

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo बंद हुआ: सेंसेक्स पहली बार 80,000 के पार, जियो का रिचार्ज 25% और एयरटेल का 21% तक महंगा

 

कल की बड़ी खबर Koo ऐप से जुड़ी रही। भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo अब बंद हो गया है। Koo के फाउंडर्स अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने इस फैसले का ऐलान किया। वहीं शेयर बाजार ने लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया। सेंसेक्स ने पहली बार 80,074 और निफ्टी ने 24,307 का लेवल छुआ।

 

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज (गुरुवार) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • आज से वोडाफोन-आइडिया की बढ़ी हुईं दरें लागू हो रही हैं।
  • एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के IPO का दूसरा दिन है।
  • बंसल वायर इंडस्ट्रीज के IPO के सब्सक्रिप्शन का भी दूसरा दिन है।
  • मोटोरोला रेजर 50 अल्ट्रा लॉन्च होगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo बंद हुआ: फाउंडर्स बोले- लिटल यलो बर्ड सेज फाइनल गुडबाय, वित्तीय दिक्कतों का सामना कर रही थी कंपनी

भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo अब बंद हो गया है। Koo के फाउंडर्स अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने इस फैसले का ऐलान किया। इस ऐप को माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (अब X) को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया था।

फाउंडर्स ने पार्टनरशिप विफल होने, अनप्रिडिक्टेबल कैपिटल मार्केट और हाई टेक्नोलॉजी कॉस्ट के कारण यह फैसला लेने की बात कही है। इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2023 में कर्मचारियों की बड़ी संख्या को नौकरी से निकाला था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. सेंसेक्स ने 80,074 और निफ्टी ने 24,307 का हाई बनाया: इसके बाद सेंसेक्स 545 अंक चढ़कर 79,986 पर बंद, बैंकिंग और पावर शेयर चढ़े​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​शेयर बाजार ने 3 जुलाई को लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 80,074 और निफ्टी ने 24,307 का लेवल छुआ। हालांकि इसके बाद बाजार थोड़ा नीचे आया और सेंसेक्स 545 अंक की तेजी के साथ 79,986 के स्तर पर बंद हुआ।

निफ्टी में भी 162 अंक की तेजी रही। ये 24,286 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 24 में तेजी और 6 में गिरावट देखने को मिली। बैंकिंग, पावर और मेटल शेयर्स में ज्यादा तेजी है। टाटा कंज्यूमर के शेयर में 3.55% की तेजी रही।

3. बाबा रामदेव का दावा-पतंजलि को टारगेट किया जा रहा: बोले- आयुर्वेद विरोधी गिरोह कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा​​​​​​​

पतंजलि आयुर्वेद के फाउंडर बाबा रामदेव ने दावा किया है कि प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए एंटी-आयुर्वेद कार्टेल (आयुर्वेद विरोधी गिरोह) पतंजलि को टारगेट किया जा रहा है। इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बाबा रामदेव ने यह बात कही है।

बाबा रामदेव ने कहा, ‘कॉरपोरेशन, फार्मास्युटिकल कंपनीज, इंटेलेक्चुअल और पॉलिटिशियंस का एक कार्टेल पतंजलि के खिलाफ काम कर रहा है। पतंजलि नेशनलिज्म और सेल्फ-प्राइड का प्रतीक है, जिसे यह कार्टेल डिस्ट्रॉय करना चाहता है।’

4. 25% तक महंगा हुआ जियो का रिचार्ज: ₹239 वाला प्लान अब ₹299 में मिलेगा, एयरटेल ने भी 21% तक बढ़ाए दाम

3 जुलाई 2024 से जियो और एयरटेल के रिचार्ज 25% तक महंगे हो गए हैं। दोनों कंपनियों ने 27 और 28 जून को टैरिफ दरों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी, जो आज से प्रभावी हो रहा है। बुधवार से जियो के 239 रुपए वाले प्लान की कीमत 299 रुपए हो गई है।

इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना 1.5GB डेटा और 300 SMS मिलते हैं। वहीं, एयरटेल का 179 रुपए वाला सबसे किफायती रिचार्ज प्लान अब 199 रुपए का हो गया है। इसमें 28 दिनों तक अनलिमिटेड कॉलिंग, 2GB डेटा और रोजाना 100 SMS मिलता है।

5. जीरो ब्रोकरेज सर्विस को बंद कर सकता है जिरोधा: SEBI के नए सर्कुलर के बाद बोले नितिन कामत- इससे रेवेन्यू स्ट्रीम खत्म हुई

ब्रोकरेज फर्म जिरोधा ‘जीरो ब्रोकरेज फ्रेमवर्क’ खत्म कर सकता है, या फ्यूचर्स और ऑप्‍शंस (F&O) की ट्रेडिंग फीस बढ़ा सकता है। जिरोधा के को फाउंडर और CEO नितिन कामत ने ये संकेत दिए हैं। मार्केट रेगुलेटर SEBI के नए सर्कुलर के कारण ऐसा हो सकता है।

नितिन कामत ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर लिखा- सेबी ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया है। उसमें कहा गया है कि स्टाक एक्सचेंज जैसी मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (MII) को 2 अक्टूबर 2024 से लगाए जाने वाले चार्ज को ‘लेबल के अनुसार’ लगाना होगा।

6. मर्सिडीज की सबसे सस्ती SUV 8 जुलाई को लॉन्च होगी: मर्सिडीज बेंज EQA इलेक्ट्रिक SUV की रेंज 560km, टॉप स्पीड 160kmph; किआ EV6 से मुकाबला

जर्मन ऑटोमेकर मर्सिडीज-बेंज 8 जुलाई को भारत में अपनी EQA इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह भारत में उसकी सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक SUV होगी। EQA इलेक्ट्रिक 250+ वैरिएंट में अवेलेबल होगी।

अपकमिंग व्हीकल की रेंज 560 किलोमीटर तक की होगी। लॉन्चिंग से पहले ही EQA इलेक्ट्रिक SUV की बुकिंग शुरू हो चुकी है। बायर्स 1.5 लाख रुपए की टोकन अमाउंट पर कार को प्री-बुक कर सकते हैं। कंपनी ने फिलहाल इस हैचबैक का प्राइस डिस्क्लोज नहीं किया है। मर्सिडीज-बेंज EQA का मुकाबला किआ EV6, BMW iX1, वॉल्वो C40 रिचार्ज और वॉल्वो XC40 रिचार्ज से होगा।

अब आप अपने जरूरत की खबर पढ़ें…

एक्सिस बैंक में अब FD पर ज्यादा ब्याज: फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 7.75% तक का रिटर्न, देखें नई ब्याज दरें

एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। अब एक्सिस बैंक में FD कराने पर आम जनता को 7.20% और सीनियर सिटीजन को 7.75% तक का ब्याज मिलेगा। बैंक ने इंटरेस्ट रेट्स 3 करोड़ रुपए से कम की FD पर बढ़ाए हैं। नई ब्याज दरें 3 जुलाई से लागू हो गई हैं।

अब आपको एक्सिस बैंक में FD कराने पर आम नागरिकों को 3.00% से लेकर 7.20% तक ब्याज मिलेगा। वहीं अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो उन्हें यहां FD कराने पर उनको 3.50% से लेकर 7.75% तक ब्याज मिलेगा।

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top