Markets

Amazon के शेयर रिकॉर्ड हाई पर, 5 अरब डॉलर के स्टॉक बेचेंगे कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस

एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस ने Amazon.com के 2.5 करोड़ अतिरिक्त शेयरों को बेचने के प्लान का खुलासा किया है। इन शेयरों की मौजूदा कीमत 5 अरब डॉलर है। एमेजॉन के शेयर हाल में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था।

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों को दी गई फाइलिंग से यह जानकारी मिली है। बेजोस ने फरवरी में 9 कारोबारी दिनों में 8.5 अरब डॉलर के शेयरों की बिक्री थी। साल 2021 के बाद उन्होंने पहली बार कंपनी के स्टॉक की बिक्री की थी। ब्लूमबर्ग बिलियेनर इंडेक्स के आंकलन के मुताबिक, शेयरों की अतिरिक्त बिक्री के बाद यह आंकड़ा 13.5 अरब डॉलर हो जाएगा।

शेयरों की हालिया बिक्री के बाद भी बेजोस के पास एमेजॉन के 9.12 करोड़ शेयर यानी 8.8 पर्सेंट शेयर हिस्सेदारी मौजूद रहेगी। ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स के मुताबिक, बेजोस 221.6 अरब डॉलर के नेट वर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं और उनके पास स्पेस-एक्सप्लोरशन कंपनी ब्लू ऑरिजिन (Blue Origin) और वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post) का भी मालिकाना हक है।

 

एमेजॉन का शेयर 2 जुलाई को 200 डॉलर पर बंद हुआ, जो 1997 में कंपनी की लिस्टिंग के बाद का उच्च स्तर है। कंपनी के शेयर इस साल 32 पर्सेंट तक चढ़ चुके हैं और इसके क्लाउड बिजनेस को जेनरेटिव AI टेक्नोलॉजी से फायदा मिलेगा।

बेजोस ने पिछले साल नवंबर में ऐलान किया था कि वह सिएटल एरिया से मियामी में शिफ्ट कर रहे हैं। दरअसल, वॉशिंगटन स्टेट में 2022 में 7 पर्सेंट कैपिटल गेन्स टैक्स था, जबकि फ्लोरिडा में ऐसा नहीं था। इसका मतलब यह है कि बेजोस द्वारा रिहायश बदलने से वह बड़े पैमाने पर टैक्स बचाने में सफल हो सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top