Uncategorized

एचडीएफसी बैंक के शेयर 52 हफ्ते के हाई पर पहुंचे, इस खबर के बाद खरीदने को मची लूट

शेयर मार्केट की रिकॉर्डतोड़ शुरुआत के साथ ही शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी बैंक के शेयरों में जबर्दस्त रैली देखने को मिली। एचडीएफसी बैंक के शेयर की कीमत 3% से अधिक उछल कर एनएसई पर 52-सप्ताह के हाई ₹1,794 पर पहुंच गई। आज यह स्टॉक 1791 रुपये पर खुला और 1768.10 रुपये तक नीचे भी गिरा। इसके बाद 1794 के 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गया।

पिछले पांच दिन में एचडीएफसी बैंक के शेयर 5.37 पर्सेंट उछल चुके हैं। पिछले एक महीने में यह 13.54 पर्सेंट चढ़ा है। जबकि, पिछले एक साल में इसने अपनी साख के हिसाब से रिटर्न नहीं दिया है। इस अवधि में केवल 3.82 पर्सेंट का रिटर्न दिया है।

एचडीएफसी बैंक के लेटेस्ट शेयर होल्डिंग पैटर्न से पता चलता है कि बैंक में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की शेयर होल्डिंग 55% से नीचे चला गया है। इससे एमएससीआई इंडेक्स में स्टॉक के वेटेज को बढ़ाने की उम्मीद है।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के अनुमानों के अनुसार एचडीएफसी बैंक में 55% से कम एफआईआई की हिस्सेदारी 3.8% से 7.2%-7.5% तक महत्वपूर्ण वेटेज बूस्ट का कारण बन सकती है। इससे संभावित रूप से 3.2 अरब डॉलर से 4 अरब डॉलर का इनफ्लो हो सकता है। 55 फीसद से कम एफआईआई शेयर होल्डिंग के लिए 25% का एफआईआई हेडरूम आवश्यक है।

कुछ और दिनों तक जारी रहेगी रैली

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वीके विजयकुमार ने कहा, “पिछले कई दिनों में एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में डिलीवरी बेस्ड खरीदारी कुछ और दिनों तक जारी रहने की संभावना है। इससे स्टॉक में और तेजी आएगी। जैसे-जैसे निफ्टी में एचडीएफसी बैंक का वेटेज बढ़ेगा, ईटीएफ और एक्टिव फंड्स द्वारा डिलीवरी आधारित खरीदारी भी बढ़ेगी। निफ्टी में आरआईएल, टीसीएस, इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंक जैसे अन्य उच्च वेटेज स्टॉक पर मामूली नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।”

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के प्रमुख अभिलाष पगारिया ने कहा, “बेस केस कैलकुलेशन के अनुसार, वेटेज में बढ़ोतरी से लगभग 3.3 बिलियन डॉलर का इनफ्लो हो सकता है।” जेफरीज के अनुसार एमएससीआई इंडेक्स वेटेज में एचडीएफसी बैंक का उछाल स्टॉक में बढ़ोतरी का कारण बन सकता है। इस बीच, एचडीएफसी बैंक की यूएस-लिस्टेड अमेरिकी डिपॉजिटरी रीसिप्ट (ADR) न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर रातोंरात 4% से अधिक बढ़ गईं।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, हमारे नही यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top