Uncategorized

इस कंपनी ने बेचे 2000 से ज्यादा मकान, शेयर खरीदने की लूट, कर्ज कम करने पर फोकस

 

हाउसिंग सेक्टर में जबरदस्त डिमांड की वजह से गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने प्रॉपर्टी की रिकॉर्ड बिक्री की है। रियल एस्टेट कंपनी ने बेंगलुरू में अपनी नई परियोजना में 3,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 2,000 से ज्यादा फ्लैट बेचे हैं। गोदरेज प्रॉपर्टीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि उसने बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड-बुडिगेरे क्रॉस स्थित ‘गोदरेज वुडस्केप्स’ परियोजना में 3,150 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री बुकिंग हासिल की है।

कंपनी को यह सफलता ऐसे समय में मिली है जब गोदरेज प्रॉपर्टीज ने मजबूत बिक्री और ग्राहकों से फंड कलेक्शन के दम पर जनवरी-मार्च तिमाही में अपना नेट डेब्ट यानी कर्ज 10 प्रतिशत घटाकर करीब 6,200 करोड़ रुपये कर लिया है।

क्या कहा सीईओ ने

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यानी सीईओ गौरव पांडे ने कहा- दक्षिण भारत गोदरेज प्रॉपर्टीज के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हमारा लक्ष्य आने वाले वर्षों में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना है।

शेयर में तूफानी तेजी

इस रिकॉर्ड बिक्री की खबर के बीच गोदरेज प्रॉपर्टीज के शेयर पर निवेशक टूट पड़े। इस सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को गोदरेज प्रॉपर्टीज के शेयर 5 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 3337.85 रुपये पर पहुंच गया। यह शेयर के 52 वीक का हाई भी है। बता दें कि गोदरेज प्रॉपर्टीज देश के लीडिंग डेवलपर में से एक है।

प्रॉपर्टीज की भारी डिमांड

पिछले वित्त वर्ष (2023-24) के दौरान 18 लीडिंग लिस्टेड रियल एस्टेट कंपनियों ने 1.17 लाख करोड़ रुपये मूल्य की प्रॉपर्टीज बेचीं हैं। इसमें गोदरेज प्रॉपर्टीज 22,527 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग के साथ सबसे बड़ी कंपनी रही। कुछ रियल एस्टेट कंपनियों को छोड़कर सभी प्रमुख डेवलपर्स की 2023-24 में बिक्री बुकिंग वित्त वर्ष 2022-23 के आंकड़ों से ज्यादा रही है। इसका मुख्य कारण प्रमुख शहरों में हाउसिंग प्रॉपर्टी, विशेषकर बड़े और महंगे घरों की मजबूत मांग थी। उपभोक्ता मांग में उछाल के कारण कई डेवलपर्स ने वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड ऑर्डर बिक्री दर्ज की।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top