देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जून के दौरान सेल्स में डबल डिजिट ग्रोथ हासिल की है। इस दौरान कंपनी ने कुल 1.79 लाख गाड़ियां बेचीं, जो एक साल पहले इसी अवधि के मुकाबले 12.4 पर्सेंट ज्यादा है। जून में सेल्स बढ़ने की मुख्य वजह कुल एक्सपोर्ट सेल्स में शानदार बढ़ोतरी है। इस दौरान एक्सपोर्ट सेल्स सालाना आधार पर 57 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 31,033 यूनिट रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 1 जुलाई को मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का शेयर 0.62% बढ़कर 12,108.65 रुपये पर बंद हुआ।
मारुति की कुल डोमेस्टिक पैसेंजर व्हीकल सेल्स 1.37 लाख यूनिट रही, जो एक साल पहले इसी अवधि के मुकाबले थोड़ी सा कम है। इन गाड़ियों में ब्रेजा, अर्टिगा, फ्रॉनक्स, ग्रैंड विटारा जैसी यूटिलिटी व्हीकल शामिल हैं। इसके अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जून में दिए गए अपने प्रेजेंटेशन में 2030 तक 6 नए यूटिलिटी व्हीकल पेश किए हैं और 2030 तक कंपनी की कुल 23 गाड़ियां लॉन्च की हैं।
निवेशक महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के स्टॉक को लेकर काफी बुलिश रहे हैं। कंपनी के बेहतर ग्रोथ आउटलुक और वित्त वर्ष 2025 के दौरान फार्म इक्विपमेंट बिजनेस में संभावित रिकवरी को देखते हुए निवेशकों को कंपनी से बेहतर रिटर्न की उम्मीद है। जून में मार्केट कैपिटल के मामले में महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के बीच काफी प्रतिस्पर्धा रही। इस दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा कुछ समय के लिए टाटा मोटर्स से आगे निकलते हुए भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।
बहरहाल, इस साल जून में मिड-साइज सेगमेंट की सेडान और कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री अपेक्षाकृत कम रही। संबंधित अवधि में बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट और वैगन आर जैसी कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री भी सुस्त रही। जून 2024 में कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री 64,049 यूनिट रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में 64,471 यूनिट थी।