Markets

Zomato Shares: रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंचा शेयर, इस कारण धड़ाधड़ हो रही खरीदारी

Zomato Share Price: ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयर आज दो फीसदी से अधिक उछलकर रिकॉर्ड हाई के काफी करीब पहुंच गए। वॉल्यूम एक्टिविटी भी काफी बढ़ी है। आज बीएसई और एनएसई पर इसके करीब 5.5 करोड़ शेयरों का लेन-देन हुआ। कारोबार की शुरुआत में यह रेड जोन में खुला था और थोड़ी देर तक दबावों से जूझने के बाद यह ग्रीन जोन में आया और दिन के आखिरी तक ग्रीन जोन में बना रहा। एनएसई के निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल होने और डेरिवेटिव्स सेगमेंट में एंट्री की रिपोर्ट पर इसके शेयरों को सपोर्ट मिला और यह इंट्रा-डे में 2.12 फीसदी उछलकर 204.60 रुपये पर पहुंच गया। 13 मई 2024 को यह 207.30 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। दिन के आखिरी में आज BSE पर यह 1.85 फीसदी की बढ़त के साथ 204.05 रुपये पर बंद हुआ है।

F&O सेगमेंट और Nifty 50 में कब होगी Zomato की एंट्री?

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेवि रिसर्च के मुताबिक जोमैटो के शेयर इस साल के आखिरी महीनों में निफ्टी 50 में शामिल हो सकते हैं। वहीं F&O सेगमेंट मे इसकी अगले महीने अगस्त के तीसरे हफ्ते में एंट्री हो सकती है। नुवामा के मुताबिक निफ्टी 50 में शामिल होने पर जोमैटो में 49.1 करोड़ डॉलर का निवेश आ सकता है।

किन शेयरों की हो सकती है एफएंडओ सेगमेंट में प्रवेश और निकासी

सेबी ने हाल ही में 27 जून को F&O सेगमेंट में एंट्री-और एग्जिट के नियमों में बदलाव किया था। इस क्राइटेरिया पर 65 शेयर फिट बैठते हैं लेकिन आखिरी फैसला सेबी को ही लेना है। नुवामा के मुताबिक परफॉरमेंस के आधार पर एग्जिट क्राइटेरिया सेबी का सर्कुलर आने के तीन महीने बाद लागू होगा तो ऐसे में कौन-कौन से शेयर बाहर हो रहे हैं, इस पर कुछ महीने बाद ही स्थिति सामने आ पाएगी। नुवामा के मुताबिक इस सेगमेंट से बलरामपुर चीनी, कैन फिन होम्स, जीएनएफसी, बाटा इंडिया, दीपक नाइट्राइट, एलएंडटी टेक्नोलॉजी, डॉ लाल पैथलैब्स और सन टीवी की निकासी हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ जोमैटो, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, आईआरएफसी, बीएसई, हुडको, टीटागढ़ रेल, पजंजलि फूड्स, ग्लैंड फार्मा, रेल विकास निगम लिमिटेड, इरकॉन इंटरनेशनल और एंजेल वन की एफएंडओ सेगमेंट में एंट्री हो सकती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top