Markets

JB Chemicals के शेयरों में 9% की तेजी तूफानी तेजी, कोटक ने दी ‘Buy’ रेटिंग, जानें टारगेट प्राइस

JB Chemicals Shares: जेबी केमिकल्स के शेयरों में आज 1 जुलाई को 9% तक भारी तेजी आई। घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने इसके शेयर को ‘Buy’ रेटिंग के साथ कवर करना शुरू किया है। इसी के बाद इसके शेयरों में यह तेजी आई है। ब्रोकरेज ने कहा कि घरेलू बाजार पर फोकस करने वाली दूसरी कंपनियों के मुकाबले इसका शेयर प्रीमियम पर कारोबार करेगा। ब्रोकरेज ने इसके लिए 2,025 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है, जो इसमें मौजूदा स्तर से करीब 15 प्रतिशत तक की और तेजी आने की उम्मीद जताता है।

कोटक के एनालिस्ट्स का कहना है कि JB केमिकल्स के पास सभी लीगेसी ब्रांड फैमिली में अग्रणी मार्केट शेयर है। कंपनी अधिग्रहण के जरिए हासिल पोर्टफोलियो को जल्द बढ़ाने वाली है। इसका कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग ऑर्गनाइजेशन (CMO) काफी मजबूत है। अमेरिका और यूरोप जैसे दूसरे रेगुलेटड मार्केट में इसका एक्सपोजर भी कम है। साथ ही इसका एग्जिक्यूशन ट्रैक रिकॉर्ड काफी बढ़िया है।

एनालिस्ट्स ने इन सबसे कारणों के चलते JB केमिकल्स एक अच्छा दांव हो सकता है। कोटक ने कहा कि पिछले 5 सालों में स्टॉक का भाव करीब 10 गुना बढ़ चुका है। हालांकि इसके बावजूद ईवी/ईबिटा के 21 गुना और प्राइस-टू-अर्निंग रेशियो के 33 गुना का मौजूदा वैल्यूएशन इसकी ग्रोथ क्षमताओं को सही तरीके से नहीं दिखाते हैं।

JB केमिकल्स फिलहाल भारतीय फार्मा मार्केट की 22वीं सबसे बड़ी कंपनी है। ग्रोथ के मामले में पिछले एक दशक में इसने फार्मा मार्केट से करीब 6% बेहतर प्रदर्शन किया है।

ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024 से 2027 के बीच इसकी ऑर्गेनिक घरेलू बिक्री में सालाना 13 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो मजबूत ब्रांड और मेडिकल रिप्रजेंटेटिव की अधिक उत्पादकता से हासिल होगी। इसके अलावा, उच्च मार्जिन वाले CMO वर्टिकल के मार्च 2028 तक दोगुना होने का अनुमान है।

कोटक ने वित्त वर्ष 2024 से 2027 तक जेबी केमिकल के लिए बिक्री में 14 प्रतिशत CAGR और EBITDA में 17 प्रतिशत CAGR की दर से बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है।

दोपहर 2 बजे, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर जेबी केमिकल्स के शेयर 2.58 प्रतिशत बढ़कर 1,800 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अब तक, कंपनी के शेयरों में करीब 12 प्रतिशत की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को 53 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top