Uncategorized

14 फीसदी उछल सकता है शेयर, Nomura ने Bharti Airtel का टारगेट प्राइस बढ़ाया; Jio पर क्या राय

ग्लोबल फाइनेंसिंग सर्विस ग्रुप नोमुरा (Nomura) के एनालिस्ट्स ने भारती एयरटेल के स्टॉक में 14.3 फीसदी की तेजी का अनुमान लगाया है और और 1,550 रुपये से बढ़कर 1,650 रुपये के रीवाइज्ड टारगेट प्राइस के साथ ‘खरीदें’ (Buy) की रिकमेंडेशन को दोहराई है।

Nomura ने एक नोट में कहा, ‘Bharti Airtel का आउटलुक मजबूत बना हुआ है, जो FY24-27F के दौरान 19 फीसदी CAGR के साथ मजबूत समेकित एबिटा ग्रोथ (EBITDA Growth), स्वस्थ औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) और सब्सक्राइबर वृद्धि; 5G रोलआउट पूरा होने, पूंजीगत खर्च (कैपेक्स) में गिरावट और मजबूत ऑपरेटिंग कैश फ्लो और रिटर्न रेश्यो में सुधार को देखते हुए, नेट डेट उच्च स्तर पर पहुंच गया है। हमें विश्वास है कि Bharti अपने हाई-क्वालिटी वाले सब्सक्राइबर बेस के मुकाबले अपने प्रतिस्पर्धियों से लाभान्वित होगी और 5G आउटलुक में अपने महत्वपूर्ण डिजिटल और एंटरप्राइज पहलों का लाभ उठाने में सक्षम होगी, जिससे आने वाले वर्षों में इसका टेलकॉम कंपनी से टेक कंपनी में परिवर्तन संभव हो सकेगा।’

रिलायंस इंडस्ट्रीज पर Nomura की राय:

‘हम 3,450 रुपये के पार्ट्स (SoTP)-आधारित टारगेट प्राइस के योग के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के लिए अपनी खरीद (Buy) रेटिंग दोहराते हैं। हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024-26 में RIL को 15 फीसदी एबिटा CAGR, कंज्यूमर फेसिंग बिजनेस में वैल्यू अनलॉकिंग, न्यू एनर्जी में मजबूत वृद्धि और फ्री कैश फ्लो (FCF) और रिटर्न अनुपात में तेज बढ़ोतरी से फायदा होगा।’

टैरिफ एडजस्टमेंट:

भारती एयरटेल ने अपने मासिक प्लान्स की पूरी रेंज में वृद्धि की है, जिसमें निम्न-स्तरीय प्लान्स में 13-17 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, जबकि 56/84 दिनों की लंबी अवधि के रीचार्ज पैक्स में 17-21 फीसदी की वृद्धि हुई है। पोस्ट-पेड सेगमेंट में, टैरिफ एडजस्टमेंट 10-20 फीसदी तक होता है, जिसमें पॉपुलर प्लान्स में 10-13 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।

विशेष रूप से, भारती एयरटेल ने अपने एंट्री लेवल के वॉयस प्रीपेड प्लान को 155 रुपये पर बरकरार रखा है, जिसमें अनलिमिटेड वॉयस और 1GB डेटा शामिल है, जो जनवरी 2023 में 57 फीसदी की महत्वपूर्ण वृद्धि के बाद है। डेली डेटा प्रीपेड प्लान्स अब 299 रुपये से शुरू होते हैं, जबकि जियो का 249 रुपये है, और एंट्री लेवल के पोस्ट-पेड प्लान्स 449 रुपये से शुरू होते हैं।

अनलिमिटेड 5G डेटा प्लान्स के लिए, भारती एयरटेल ने अभी तक अपने एंट्री लेवल के टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि जियो ने अपने थ्रेशोल्ड को 46 फीसदी बढ़ाकर 349 रुपये कर दिया है। भारती एयरटेल वर्तमान में अपने 20 फीसदी सब्सक्राइबर्स को 5G प्रदान करता है, जिसमें नए सब्सक्राइबर्स की मजबूत वृद्धि की उम्मीद है।

एनालिस्ट की रीचार्ज प्लान पर क्या राय

इन एडजस्टमेंट के बावजूद, एनालिस्ट ने बताया कि भारती एयरटेल जियो पर 17-20 फीसदी का प्रीमियम बनाए रखता है, जो पहले के 25-27 फीसदी के स्तरों से कम है, जिससे दो प्रमुख कंपनियों के बीच कीमतों का अंतर कम हो रहा है।

इसके अतिरिक्त, भारती एयरटेल का मैनेजमेंट FY26 में 300 रुपये के एक्जिट ARPU का लक्ष्य रखता है, जिसमें अगले वित्तीय वर्ष में लगभग 20 फीसदी की एक और टैरिफ वृद्धि की आवश्यकता हो सकती है। इस टैरिफ सुधार पहल से इंडस्ट्री की कमाई को बढ़ावा मिलने और ऑवरऑल सेक्टर में सुधार की उम्मीद है।

Nomura के एनालिस्ट्स को तीन प्रमुख कंपनियों के साथ एक अनुकूल मार्केट स्ट्रक्चर के कारण लगातार टैरिफ वृद्धि की उम्मीद है। हालांकि, संभावित जोखिमों में बढ़ती प्रतिस्पर्धी दबाव शामिल हैं, जो अपेक्षित टैरिफ वृद्धि में देरी या लिमिटेड कर सकते हैं, साथ ही ऑपरेशनल खर्चों में वृद्धि मार्जिन को प्रभावित कर सकती हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top