Uncategorized

चौथी बार बोनस शेयर बांट रही है सरकारी कंपनी, 2 पर 1 शेयर फ्री, रिकॉर्ड डेट परसों

Oil India Ltd: बोनस देने वाली कंपनियों पर दांव लगाने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है। सरकारी कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड ने फिर से बोनस शेयर देने का ऐलान किया है। कंपनी शेयर बाजार में इसी हफ्ते एक्स-बोनस स्टॉक के तौर पर ट्रेड करने जा रही है। बता दें, ऑयल इंडिया लिमिटेड की तरफ से योग्य निवेशकों को 2 शेयर पर 1 शेयर फ्री मिलेगा।

परसों है रिकॉर्ड डेट

कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि 2 शेयर पर 1 शेयर बोनस के तौर पर दिया जाएगा। इस बोनस इश्यू के लिए ऑयल इंडिया लिमिटेड ने 2 जुलाई 2024 यानी मंगलवार की तारीख को रिकॉर्ड डेट घोषित किया है। यानी जिन निवेशकों का नाम ऑयल इंडिया लिमिटेड के रिकॉर्ड बुक में इस दिन रहेगा उन्हें ही बोनस शेयर मिलेगा।

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने पहली बार 2012 में निवेशकों को बोनस शेयर का तोहफा दिया था। कंपनी ने तब 2 शेयर पर 3 शेयर दिए थे। वहीं, 2017 में इस कंपनी की तरफ से 3 शेयर पर एक शेयर दिया था। 2018 में कंपनी ने 2 शेयर पर 1 शेयर बोनस के तौर पर दिया था। इस बार भी इसी हिसाब से कंपनी की तरफ से बोनस शेयर बांटा जाएगा।

डिविडेंड भी बांटती आ रही है कंपनी

कंपनी नियमित अंतराल पर डिविडेंड का तोहफा निवेशकों को देती रहती है। आखिरी बार कंपनी 18 मार्च 2024 को एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड किया था। तब कंपनी की तरफ से 8.5 रुपये का डिविडेंड मिला था। उससे पहले कंपनी 22 नवंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड किया था। तब योग्य निवेशकों को एक शेयर पर 3.5 रुपये का डिविडेंड दिया गया था।

शेयर बाजार में कंपनी का प्रदर्शन शानदार

शुक्रवार को कंपनी के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ 722 रुपये के स्तर पर पहुंच गए थे। बीते 6 महीने के दौरान ही इस कंपनी के शेयरों का भाव 94 प्रतिशत से अधिक का बढ़ चुका है। बता दें, ऑयल इंडिया लिमिटेड के शेयरों को एक साल से होल्ड करने वाले निवेशकों को अबतक 197 प्रतिशत का लाभ मिल चुका है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top