Uncategorized

Quant Mutual Fund के सीईओ ने किया आश्वस्त कि निवेशक न हों चिंतित

 

क्वांट म्युचुअल फंड में फ्रंट रनिंग की जांच का मामला सुर्खियों में आने के बाद अपने पहले संबोधन में सीईओ संदीप टंडन ने कहा कि निवेशकों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि फंड प्रबंधन बिना किसी प्रभाव के बना रहेगा और योजनाएं नकदी के मामले में बेहतर बनी हुई है। उन्होंने कहा, हमारे पोर्टफोलियो का 53 फीसदी हिस्सा लिक्विड है। हमने ज्ञात व अज्ञात भय के प्रबंधन में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। हमारा फंड हाउस जोखिम प्रबंधन वाला है।

टंडन क्वांट एमएफ के संस्थापक व मुख्य निवेश अधिकारी भी हैं और उन्होंने कहा है कि फंड हाउस सेबी के साथ सहयोग कर रहा है और एक समर्पित टीम नियामक को लगातार आंकड़े मुहैया करा रही है।

टंडन ने कहा कि नियामकीय कार्रवाई की खबर के बाद क्वांट एमएफ की योजनाओं से मामूली निकासी हुई है क्योंकि मीडिया के कुछ लोग निवेशकों के बीच घबराहट फैला रहे हैं जबकि उसके ऊपर ऐसा न करने की जवाबदेही है। उन्होंने कहा कि फंड हाउस की प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियां 92,000 करोड़ रुपये से करीब 1,000 करोड़ रुपये कम हुई​ हैं।

टंडन ने कहा कि निवेशकों को बाजार की कहानी के आगे नहीं झुकना चाहिए और निवेश का मौका नहीं गंवाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि निवेशकों को अपने इक्विटी निवेश के साथ टिके रहना चाहिए, चाहे महंगे मूल्यांकन की बात हो रही हो क्योंकि अगले तीन दशक भारत के हैं।

​पिछले साल अदाणी समूह की कंपनियों पर पड़े हिंडनबर्ग संकट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि क्वांट एमएफ अब तक अप्रभावित रहा है और अपने फंडों का कामयाबी के साथ प्रबंधन जारी रखे हुए है।

उन्होंने कहा, मार्च 2023 में समाप्त तिमाही में हम इक्विटी की सभी तीनों श्रेणियों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले रहे। तीन तिमाहियों के बाद हम चार्ट पर अव्वल हो गए हैं।
क्वांट एमएफ वैसे फंड हाउस में से एक है जिनका अदाणी समूह के शेयरों में एक्टिव इक्विटी निवेश रहा था जब ​हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद इन शेयरों में 2023 के पहले कुछ महीनों में गिरावट आई थी।

उन्होंने कहा कि उनकी योजनाओं का प्रदर्शन और बेहतर हो सकता था अगर वह अदाणी समूह व पीएसयू शेयरों में फंसे नहीं होते, जिन पर रिपोर्ट के बाद असर पड़ा था। उनका उम्दा प्रदर्शन और भी बेहतर होता।

सेबी ने फ्रंट रनिंग के संदेह में शुक्रवार को क्वांट एमएफ तलाशी व जब्ती अभियान चलाया था। रविवार को एक बयान में फंड हाउस ने कहा था कि सेबी उससे पूछताछ कर रहा है और हम समीक्षा में सहयोग कर रहे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top